Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सर्दी-जुकाम से मुलेठी छुटकारा दिलाएंगी

mulethi

mulethi

आज की भागमभाग भरी जिंदगी में हर इंसान की लाइफस्टाइल चेंज हो गयी हैं। छोटी समस्याओं से निजात पाने के लिए आज-कल सब आयुर्वेदिक दवाओं का यूज़ करते हैं। इन्हीं दवाओं में से एक है मुलेठी (mulethi) । मुलेठी का इस्तेमाल सर्दी-जुकाम की समस्या से छुटकारा पाने में किया जाता है। लेकिन इसमें ऐसे विटामिन्स, मिनरल्स पाए जाते हैं जो आपको बहुत सी बीमारियों से बचा सकता है।

मुलेठी में पाए जाने वाले तत्व

मुलेठी में विटामिन बी, ई, फास्फोरस, कैल्शियम, कोलीन, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सिलिकॉन, प्रोटीन, ग्लिसराइजिक एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बायोटिक पाए जाते हैं।

मुलेठी का सेवन 3-5 ग्राम ही पाउडर के रूप में करना चाहिए। मुलेठी की तासीर ठंडी होती है।  जिस वजह से इसे सर्दियों के मौसम में कम इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

अगर आप खुद को बहुत ही ज्यादा कमजोर महसूस कर रहे हैं तो इसके लिए एक चम्मच मुलेठी के पाउडर में आधा चम्मच शहद और एक चम्मच घी मिलाकर एक कप दूध के साथ सुबह-शाम लें। आपको 1 महीने में इसका रिजल्ट पता चल जाएगा।

अगर आप अपने बालों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो इसके लिए मुलेठी और तिल को बराबर मात्रा में लेकर कच्चे दूध में पीसकर बालों की स्कैल्प में अच्छी तरह से लगा लें। आधा घंटा लगा रहने के बाद शैंपू के साथ बालों को धो लें।

Exit mobile version