Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

डल स्किन भी खिल उठेगी, इन तरीकों से करें इस मिट्टी का इस्तेमाल

Multani Mitti

Multani Mitti

गर्मियों में चिलचिलाती धूप और सनबर्न की वजह से लोगों के चेहरे की रौनक गायब हो जाती है, निखार वापस लाने के लिए बाजार में मौजूद तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे का नैचुरल निखार ही गायब हो जाता है। ऐसे में आप चाहे तो घर पर नैचुरल फेस पैक बनाकर ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) ऐसी चीज है जिसका घरेलू नुस्खों में भी खूब इस्तेमाल होता है और स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी।

मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti)  एक पॉवरफुल हीलिंग क्ले है जो स्किन के पोर्स में जमा हुए सीबम, पसीना, तेल और गंदगी जैसी अशुद्धियों को अवशोषित करता है। इसके कारण आपको स्किन संबंधी समस्याएं जैसे दाग-धब्बों, मुंहासों, एक्ने, डेड स्किन आदि की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। जानिए मुल्तानी मिट्टी से किस-किस तरह से फेस पैक बनाए जा सकते हैं।

नीम और मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) से एक्ने होता है कम

अगर आपकी स्किन पर भी बहुत ज़्यादा मुंहासे हैं तो एक कटोरी लेकर उसमें 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच नीम का पाउडर मिला लें। मिक्स करने के लिए नींबू का रस डालें और थोड़ा पानी मिला लें। इसके बाद कुछ देर इस पैक को लगाकर रखें और जब पैक सूख जाए तो चेहरा हल्के हाथ से रगड़ते हुए धो लें। इससे त्वचा निखर जाएगी और पिंपल्स भी दूर होंगे।

मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) और नारियल के तेल से बनाएं स्क्रब

चेहरे से टैनिंग हटाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में नारियल का तेल और चीनी बराबर मात्रा में लेकर मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखें और फिर स्क्रब की तरह हल्के हाथों से मलते हुए छुड़ा लें। त्वचा साफ नजर आने लगेगी।

मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) और चंदन पाउडर

स्किन और गर्दन के आसपास के स्किन से एक्सेस ऑइल हटाने में मुल्तानी मिट्टी बेहद फायदेमंद है। मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में बराबर मात्रा में चंदन का पाउडर लेकर मिला लें। इसमें पानी या गुलाबजल डालें और फेस मास्क बनाएं। चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोएं।

शहद के साथ मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti)

चेहर से फोड़े-फुंसी दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी के इस फेस पैक को बनाकर लगाएं। एक कटोरी में भीगी हुई मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें शहद और हल्दी का पाउडर मिलाएं। चेहरा धोकर इस फेस पैक को लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद फेस वॉश कर लं।

Exit mobile version