Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

काले सर्कल से छुटकारा दिलाएगा ये जादुई तेल, ऐसे बनाए फेस पैक

Mustard oil

benefits of mustard oil

सरसों का तेल (Mustard oil) सब के घरों में पाया जाता हैं। इसका उपयोग लोग खाना पकाने, पूजा पाठ या फिर छोटे बच्चों के मसाज के लिए करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है सरसों का तेल खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी उपयोग किया जाता हैं। इसमें छुपे प्राकृतिक तत्व, जैसे एंटीऑक्सिडेंट, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन-ई आदि हमारे त्वचा के लिए लाभ दायक हैं।

क्या आप भी अपने चेहरे पर अनचाहे डार्क सपोर्ट से परेशान हैं। जिसके वजह से व्यक्ति खुद को लोगों से दूर करने लगता हैं। लेकिन एक सही उपचार से डार्क स्पॉट के साथ सभी चेरों से छुटकारा मिल जाएगा। तो आइए जानते हैं कैसे सरसों का तेल (V) आपके चहरे पर से डार्क स्पॉट से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता हैं। आप इस घरेलू फेस पैक को आराम से कम सामान के साथ बना सकती हैं।

सामग्री

जिसके लिए आपको 2-3 बड़े चम्मच सरसों का तेल, 1 बड़ा चम्मच बेसन,1 बड़ा चम्मच दही,1 चम्मच नींबू का रस चाहिए होगा।

बनाने का तरीका

एक कटोरी लें उसमें सरसों का तेल (Mustard oil) , दही, बेसन और नींबू का रस मिला लें। चम्मच की मदद से अच्‍छी तरह से सभी को फेंट लें। फेटने के बाद इस अपने चेहरे पर मास्क की एक पतली परत लगाएं और 15-20 मिनट छोड़ दें । पैक सूख के बाद उसे ठंडे पानी से धो लें।इसे आप सप्ताह में एक बार ज़रुरु लगाए।

यह बात आपको भी जान लेनी चाहिए कि सरसों में उच्चा लेवल का विटामिन ई पाया जाता है. इस तेल से बेहतरीन सनस्क्रीन कोई नहीं है। सूरज की हानिकारक किरणों से हमारी त्वचा को बचाता है और समय से पहले झुर्रियों को आने से भी रोकता है। यह फेस पैक बेहद प्रभावशाली है क्‍योंकि इसमें नींबू और सरसों का तेल दोनों साथ में मिले हैं।

Exit mobile version