Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अब रिश्तेदार नहीं हड़प सकेंगे आपके बीमा का पैसा, ये कानून बनेगा बीवी-बच्चों का रक्षा कवच

MWP Act

MWP Act

क्या आपने कोई लोन ले रखा है? क्या आपके ऊपर किसी का उधार बकाया है? क्या आप अपने रिश्तेदारों से बहुत ज्यादा परेशान हैं और आपको अंदेशा है कि वो आपका पैसा हड़प सकते हैं? तब ये खबर आपके बहुत काम की है। अंग्रेजों के जमाने का कानून आपको इस बात की गारंटी देगा कि आपकी मृत्यु की स्थिति में आपके बीमा (Insurance) का पैसा सिर्फ आपके बीवी और बच्चों के काम आए।

जी हां, 1874 का एक ‘मैरिड वूमेन प्रॉपर्टी एक्ट’ है। शॉर्ट में इसे MWP Act भी कहते हैं। अगर आप अपना टर्म इंश्योरेंस इस कानून के दायरे में लेते हैं, तब आपकी मृत्यु की स्थिति में बीमा का पैसा सिर्फ बीवी और बच्चों को मिलेगा। ना तो इसे रिश्तेदार हड़प पाएंगे और ना ही कोई बैंक या लोन कंपनी इसे जब्त कर सकेगी।

कैसे काम करता है MWP Act?

मैरिड वूमन प्रॉपर्टी एक्ट (MWP Act) की धारा-6 ये सुनिश्चित करती है कि एक शादीशुदा महिला या उसके बच्चों को पति के बीमा का पूरा सम एश्योर्ड मिलता है। इस कानून के तहत ली गई टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी के क्लेम अमाउंट पर ना तो कोई कर्जदाता दावा ठोक सकता है और ना ही कोई रिश्तेदार। इतना ही नहीं अदालत भी आपके कर्ज को चुकाने के लिए एमडब्ल्यूपी एक्ट के तहत ली गई पॉलिसी का पैसा जब्त नहीं कर सकती है।

नए साल के पहले महीने इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, देख लीजिये पूरी लिस्ट

बीमा के मामले में एमडब्ल्यूपी एक्ट एक ट्रस्ट की तरह काम करता है। ऐसे में सिर्फ ट्रस्टी का ही पॉलिसी पर नियंत्रण रहता है। वही इसकी रकम के लिए क्लेम दाखिल कर सकते हैं। इसके लिए वसीयत में हिस्सेदार कोई शख्स भी दावा नहीं कर सकता है, ये रकम सिर्फ पुरुष की पत्नी और बच्चों के लिए ही होता है।

कैसे खरीदें MWP Act इंश्योरेंस पॉलिसी?

इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करनी है। जब भी आप टर्म इंश्योरेंस खरीदें, तब आपको अपने बीमा सलाहकार से इस बारे में पूछना चाहिए। वहीं इसके लिए फॉर्म में पहले से ऑप्शन होता है, जिस पर आपको बस टिक करके अपनी सहमति देनी होती है। एक और बात जो ध्यान देने वाली है वो ये कि अगर आपने MWP Act के साथ पॉलिसी ली है, तो ये इसे बाद में बदला नहीं जा सकता है।

Exit mobile version