Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

श्री राम के नाम पर रखें लाडले का नाम, मर्यादा पुरुषोत्तम की तरह होंगे चरित्रवान

Lord Ram

Lord Ram

हर व्यक्ति की पहचान उसके नाम और कर्मों से होती है, इसलिए बोला जाता है कि नाम सोच-समझ कर रखना चाहिए. कहा भी गया है कि जैसा नाम वैसा ही काम, इसलिए पौराणिक काल में लोग भगवान के नाम पर अपने बच्चों के नाम रखा करते थे, ताकि उनका बच्चा आगे चलकर अच्छे कर्मों से पहचाना जाए. समय के बदलने के साथ यह चलन कम हो गया है. आज के समय में लोग अपने बच्चों का मॉडर्न नाम रखते हैं. आज हमें दिल्ली निवासी ज्योतिष आचार्य आलोक पाण्डया बता रहे हैं, भगवान राम (Lord Ram) के कुछ ऐसे नाम जो सुनने और देखने में मॉडर्न और यूनिक हैं. यदि आप भी अपने बेटे के लिए नाम खोज रहे हैं तो भगवान राम (Lord Ram) के इन नामों पर आपको जरूर गौर करना चाहिए.

अविराज : भगवान राम (Lord Ram) के अनेकों नामों में एक नाम है अविराज. आज के मॉर्डन नजरिए से देखा जाए तो ये काफी यूनिक नाम है. अविराज का अर्थ होता है सूर्य की तरह चमकने वाला. यदि आप अपने बेटे का नाम भगवान राम के नाम पर रखना चाहते हैं तो ये एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

मानविक : ये भी भगवान राम का एक नाम है. यदि आप चाहते हैं कि आपका पुत्र बुद्धिमान, दयालु और भगवान में आस्था रखने वाला हो तो आप अपने बेटे का नाम मानविक रख सकते हैं.

विराज : भगवान राम (Lord Ram) के कई नामों में से एक नाम है विराज, भगवान राम सूर्यवंशी थे, इसलिए उन्हें सूर्य का राजा भी कहा जाता है और इस नाम का अर्थ भी यही है. मॉडर्न जमाने के अनुसार देखा जाए तो ये काफी यूनिक नाम है.

शाश्वत : सनातन धर्म का एक दूसरा नाम है शाश्वत और यही राजाराम का भी नाम है. ये नाम अपने आप में जितना अनोखा है. उतना ही यूनिक भी है इसलिए आप अपने बालक का नाम ये रख सकते हैं.

अद्वैत : भगवान राम का एक नाम अद्वैत भी है. आप अपने पुत्र का ये नाम रख सकते हैं. इस नाम का अर्थ है अतुल्य या इनके जैसा कोई नहीं.

अथर्व : चार वेदों में से एक वेद अथर्व भी है और यही भगवान राम (Lord Ram) का नाम भी है. इस नाम का अर्थ होता है वेदों का ज्ञाता.

Exit mobile version