NASA: सौरमंडल की पहली बेहतरीन और अनोखी तस्वीरें धरती पर भेजी गयी

- in Tech/Gadgets, अंतर्राष्ट्रीय

वाशिंगटन: NASA द्वारा धरती से सूरज को छूने के मिशन पर पिछले महीने भेजे गए स्पेसक्राफ्ट पार्कर सोलर प्रोब ने अपनी 7 साल लंबी यात्रा की शुरुआत में सौरमंडल और अंतरिक्ष की पहली बेहतरीन और अनोखी तस्वीरें भेजी हैं। बता दें कि नासा का यह सोलर प्रोब पिछले महीने यानी 12 अगस्त को अपनी ऐतिहासिक यात्रा पर रवाना हुआ था।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान ने कहा- आंतरिक दबाव के चलते भारत ने छोड़ा शांति वार्ता का मौका 

 दिखी अथाह आकाशगंगा:

इस सोलर प्रोब के 4 मुख्य उपकरणों ने अपनी यात्रा के दौरान पहली शानदार तस्‍वीरें और डेटा धरती पर भेजा है। सोलर प्रोब के दरवाजे पर लगे वाइल लेंस कैमरा इमेजर ने अंतरिक्ष की अपनी लंबी यात्रा से पहली तस्वीरें भेजी हैं। इसके आउटर और इनर टेलिस्कोप ने जो तस्वीरें भेजी हैं, वह एक खास ब्लू टोन में नजर आ रही हैं। प्रोब द्वारा भेजी गई दो मुख्य तस्वीरों में से एक में हमारे सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह जुपिटर मतलब बृहस्पति नजर आ रहा है।

दूसरी तस्वीर में आधा ब्रह्मांड में फैली आकाशगंगा और उसके अनगिनत तारों का खूबसूरत और चौंकाने वाला नजारा दिखा रही है प्रोब द्वारा भेजी गई किसी भी तस्वीर में सूरज दिखाई नहीं दे रहा है। 1371 डिग्री सेल्सियस का तापमान सहेगा सूर्य तक जाने वाला यह प्‍लेन और स्‍पीड होगीइतनी की आप उसक अनुमान भी नही लगा सकते हैं !

 प्रोब भेजेगा सूरज से जुड़ी  जानकारियां:

नासा का पार्कर सोलर प्रोब जो कि एक कार के आकार का है, ने पिछले महीने धरती से सूर्य तक की अपनी 7 साल लंबी यात्रा शुरू की थी। यह सोलर प्रोब सूर्य के सबसे नजदीक तक जाने वाला अब तक का पहला अंतरिक्ष यान होगा। यह सोलर प्रोब सूर्य के सबसे नजदीक यानी करीब 3.8 मिलियन मील की दूरी तक जाएगा।

loading...
Loading...

You may also like

Google पर ‘डोनाल्ड ट्रम्प’ बने इडियट और पीएम ‘इमरान खान’ बने भिखारी

इस्लामाबाद। इन दिनों ‘Google’ पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री