Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

मिशन शक्ति के तहत राष्ट्रीय बालिका दिवस पर होगा विशेष सप्ताह : मनोज कुमार

Manoj Kumar Rai

Manoj Kumar Rai

लखनऊ। महिला कल्याण निदेशक मनोज कुमार राय ने शनिवार को बताया कि मिशन शक्ति अभियान के तहत 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर विशेष सप्ताह का आयोजन किया जायेगा। इसमें 18 से 20 जनवरी के बीच जिले, ब्लॉक और ग्राम स्तर पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, बाल संरक्षण समिति, बाल विवाह टास्क फोर्स और वन स्टॉप टास्क फोर्स की संयुक्त समीक्षा बैठक की जायेगी। इस बैठक में आने वाले हफ्ते के विभिन्न कार्यक्रमों पर विशेष चर्चा करते हुए ग्राम पंचायत विकास योजनाओं में महिलाओं और बच्चों के मुद्दों को शामिल किये जाने हेतु कार्ययोजना तैयार की जायेगी।

निदेशक ने बताया कि 21 जनवरी को जिले स्तर पर जेंडर चैंपियंस और मेधावी छात्राओं का सम्मान और नकद पुरस्कार का वितरण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि राज्य बोर्ड से 10वीं व 12वीं कक्षा में जिले में पहले 10 स्थानों पर परीक्षा पास करने वाली 10-10 शीर्ष मेधावी छात्राओं को 5000 रुपए का नगद पुरस्कार प्रति छात्रा वितरित किया जायेगा। इसके अलावा राज्य बोर्ड से 12वीं कक्षा में जिले में पहले स्थान पर परीक्षा पास करने वाली शीर्ष छात्रा जिसने आगे की पढ़ाई जारी रखी हो उसे 20,000 रुपए का नकद पुरस्कार दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि जैन्डर चैंपियंस और खेलों, विशिष्ट कलाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली पांच महिलाओं और पांच बालिकाओं को नकद पुरस्कार दिया जायेगा।

चार मंडलायुक्त, दो जिलाधिकारी सहित 15 आईएएस के तबादले

राय ने बताया कि 22 जनवरी को ग्राम, ब्लॉक और जिले स्तर पर कन्या जन्मोत्सव मनाया जायेगा। इसके तहत 22 जनवरी को किसी भी सरकारी अस्पताल में जन्म लेने वाली बालिकाओं के जन्मोत्सव आयोजन करते हुए मां-बेटी को उपहार दिया जायेगा। 1 से 20 जनवरी को जिले में जन्म लेने वाली बालिकाओं की संख्या के बराबर वृक्षारोपण कर बालकों और पुरूषों को उन वृक्षों के संरक्षण का दायित्व सौंपा जायेगा।

निदेशक ने बताया कि 23 जनवरी को वन स्टॉप केंद्रों का उद्घाटन और पुलिस फैस्लीटेशन आॅफिसर का सम्मान कार्यक्रम किये जायेंगे। जिसके तहत राष्ट्रीय बालिका दिवस की पूर्व संध्या पर कार्यक्रम के लिए जिला प्रोबेशन अधिकारी और जिला कार्यक्रम अधिकारी उच्चाधिकारियों से समन्वय करते हुये आयोजन करेंगें। उन्होंने बताया कि सभी 75 जिलों में पुलिस फैस्लीटेशन ऑफिसर का नामांकन पूरा कराते हुये सम्मानित किया जायेगा।

राय ने बताया कि 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस पर ग्राम, ब्लॉक और जिला जनपद स्तर पर ‘नायिका’ (मेगा इवेन्ट) का कार्यक्रम किया जायेगा। जिसमें सभी प्रशासनिक पदों पर मेधावी बालिकाओं को एक दिन की सांकेतिक ‘अधिकारी’ (नायिका) नियुक्त किया जायेगा। उन्होंने बताया कि राज्य स्तर पर बाल विवाह राज्य स्तरीय कार्ययोजना का विमोचन किया जायेगा।

Exit mobile version