Main Sliderख़ास खबरराष्ट्रीयव्यापार

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने दी राहत भरी खबर, जानें क्या

नई दिल्ली। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने एक राहत भरी खबर दी है। अगर आपने अब तक फास्टैग (FASTag) नहीं लिया है तो आपके पास 29 फरवरी तक इसे फ्री में पाने का मौका है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने 29 फरवरी तक फास्टैग (FASTag) फ्री में देने का फैसला किया है। इससे पहले NHAI ने 22 नवंबर से 15 दिसंबर 2019 तक फ्री में NHAI फास्टैग दिए थे। केंद्र सरकार ने देश के 527 से ज्यादा राष्ट्रीय राजमार्गों पर FASTag आधारित टोल कलेक्शन सिस्टम शुरू किया है।

पीटीआई के मुताबिक सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि नेशनल हाईवे टोल प्लाजा पर फास्टैग के जरिए डिजिटल टोल कलेक्शन को बढ़ाने के लिए NHAI ने 15-29 फरवरी 2020 तक NHAI फास्टैग से 100 रुपये का शुल्क हटाने का फैसला किया है, हालांकि पहले से लागू सिक्योरिटी डिपॉजिट और फास्टैग वॉलेट में मिनिमम बैलेंस अमाउंट अपरिवर्तित रहेगा।

इस बयान में आगे कहा गया कि वाहन मालिक अपनी गाड़ी के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) के साथ एनएचआई के किसी भी आधिकारिक पॉइंट ऑफ सेल लोकेशन (POS) पर जाकर फास्टैग फ्री में ले सकते हैं। NHAI FASTags को सभी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों, कॉमन सर्विस सेंटर्स, नेशनल हाइवे टोल प्लाज, ट्रांसपोर्ट हब्स और पेट्रोल पंप आदि से खरीदा जा सकता है।

सरकार का कहना है कि इससे टोल प्लाजा पर लंबी लाइनों और ट्रैफिक जाम से छुटकारा मिलेगा। साथ ही प्रदूषण में भी कमी होगी। क्योंकि जब गाड़ियां कम समय के लिए टोल पर रुकेंगी तो उनका ईंधन कम जलेगा और इससे प्रदूषण में भी कमी होगी। इसके अलावा कई तय टोल के हिसाब से वाहन चालक के पास कई बार खुल्ले रुपए नहीं होते जिससे लोगों का काफी टाइम खराब होता है। लेकिन अब डिजिटल पेमेंट होने के कारण टोल प्लाजा पर यातायात सुचारू हो जाएगा।

किसी भी सरकारी बैंक से फास्टैग स्टीकर ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन करके भी फास्टैग मंगवाया जा सकता है। अपनी कार, जीप और वैन के लिए आप ऑनलाइन अमेजन,  SBI, ICICI, HDFC Axis बैंक और पैटीम बैंक और IDFC फर्स्ट बैंक से भी ले सकते हैं।

loading...
Tags