Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

National Pollution Prevention Day : घर में लगाएं यह पौधे, करेंगे प्रदूषण की रक्षा

Flower Pot

मिट्टी के गमले

लखनऊ। पेड़ पौधे एक ऐसा साधन हैं जो प्रदूषण को घर से बाहर ही रखता है। इसमें कुछ पौधे तो इतना काम करते हैं की घर की सुरक्षा अच्छे से करते हैं और साथ ही हवा को स्वच्छ भी करते हैं। सांस के रोगियों के लिए तो आजकल हरियाली में रहना बहुत जरूरी हो गया है। आईए जानते हैं कुछ ऐसे पौधों के बारे में जो आपके घरों की हवा को रखेंगे प्रदूषण मुक्त।

स्पाइडर प्लांट

इन्हें एरोप्लेन प्लांट भी कहा जाता है। सीधी धूप इन पर न पड़े, लेकिन पर्याप्त रोशनी मिलती रहे तो ये हरे-भरे रहते हैं। कई अध्ययनों के अनुसार, स्पाइर पौधे में हवा से फॉर्मल्डिहाइड को हटाने की क्षमता होती है और यह हवा से हानिकारक दूषित पदार्थों को भी निकालता है, जैसे कि अमोनिया और बेंजीन।

30 सालों बाद चीन ने भारत से खरीदे चावल, लद्दाख मामले के बाद पहला मौका

मनी प्लांट

मनी प्लांट एक बेल है। इसकी एक पत्ती का आकार 7 से 10 सेंटीमीटर तक लंबा होता है। यह पौधा अधिकतर घरों में आसानी से मिल जाता है। इसे किसी खाली बोतल में भी उगाया ज सकता है। इस पौधे में वायु में मौज़ूद कार्बन डाई ऑक्साइड को ग्रहण करने की क्षमता होती है और यह ऑक्सीजन बाहर निकालता है। मनी प्लांट हवा में सीओ 2 कम कर हमारे सांस लेने के लिए शुद्ध ऑक्सीजन देता है।

तुलसी

तुलसी एक नेचुरल एयर प्यूरिफायर है। यह पौधा 24 में से 20 घंटे ऑक्सीजन छोड़ता है। तुलसी का पौधा कार्बन मोनो ऑक्साइड, कार्बन डाई ऑक्साइड व सल्फर डाईऑक्साइड सोखता है।

रबर प्लांट

ऑफिस के बंद कमरे में अगर आपको शुद्ध वायु और प्रकृति के स्पर्श की जरूरत महसूस होती है तो वहां रखने के लिए रबर प्लांट्स बेस्ट हैं। थोड़ी सी धूप भी उन्हें जीवित रखने के लिए पर्याप्त है। वुडन फर्नीचर द्वारा रिलीज किए जाने वाले हानिकारक ऑर्गेनिक कंपाउंड फॉर्मल्डिहाइड से वातावरण को मुक्त करने की इनकी क्षमता लाजवाब है।

लखनऊ नगर निगम का बॉन्ड बीएसई में सूचीबद्ध होना ऐतिहासिक: सीएम योगी

स्नेक प्लांट

इस पौधे को मदर-इन-लॉज-टंग के नाम से भी जाना जाता है। वायु में मौजूद खतरनाक तत्व फॉर्मल्डिहाइड को फिल्टर करने के लिहाज से यह बेस्ट है। हानिकारक तत्व आमतौर पर केमिकल बेस्ड क्लीनर्स, पेंट्स, टॉयलेट पेपर, टिश्यूज और पर्सनल केयर प्रोडक्टस के जरिए वातावरण में रिलीज होता रहता है। चूंकि इस पौधे को ज्यादा धूप की जरूरत नहीं होती और यह नमीयुक्त वातावरण में जीवित रह सकता है, इसलिए स्नेक प्लांट के गमले को बाथरूम में लगाना अच्छा आइडिया है। एक अन्य मामले में स्नेक प्लांट दूसरे पौधों से उलटा है।

Exit mobile version