Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कल से होगा राष्ट्रीय डाक सप्ताह का आयोजन

Post Office

Post Office

जौनपुर। पूरे विश्व में हर साल 09 अक्टूबर को ‘अंतर्राष्ट्रीय डाक दिवस’ (International Postal Day) मनाया जाता है। इस साल ‘पोस्ट फॉर प्लेनेट’ थीम पर मनाये जा रहे डाक दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश के वाराणसी परिक्षेत्र में 09 से 13 अक्टूबर तक डाक सप्ताह (National Postal Week) का आसोजन होगा।

वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्ट मास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि डाक विभाग देश के सबसे पुराने विभागों में से एक है। यह देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह एक ऐसा संगठन है जो न केवल देश के भीतर बल्कि देश की सीमाओं से बाहर अन्य देशों तक पहुँचने में भी मदद करता है।

यादव ने बताया कि इसी क्रम में 9-13 अक्टूबर तक भारत में ‘राष्ट्रीय डाक सप्ताह’ मनाया जायेगा और हर दिन को एक उत्पाद या सेवा विशेष पर फोकस किया जायेगा। जिसमें 9 अक्टूबर को विश्व डाक दिवस, 10 अक्टूबर को वित्तीय सशक्तिकरण दिवस, 11 अक्टूबर को आज़ादी का अमृत महोत्सव आयोजन, 12 अक्टूबर को मेल एवं पार्सल दिवस व 13 अक्टूबर को अंत्योदय दिवस के रूप में मनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि विश्व डाक दिवस का उद्देश्य विश्व भर में लोगों के दैनिक जीवन, व्यापार और सामाजिक तथा आर्थिक विकास में डाक की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

2024 से पहले उ.प्र. में सड़क निर्माण पर खर्च होंगे पांच लाख करोड़: नीतिन गडकरी

गौरतलब है कि ‘एक विश्व-एक डाक प्रणाली’ की अवधारणा को साकार करने के लिए ही 9 अक्टूबर, 1874 को ‘यूनीवर्सल पोस्टल यूनियन’ की स्थापना स्विटजरलैण्ड के बर्न शहर में की गई थी, जिससे विश्व भर में एक समान डाक व्यवस्था लागू हो सके। भारत प्रथम एशियाई देश था, जो 01 जुलाई 1876 को इसका सदस्य बना। कालांतर में वर्ष 1969 में टोकियो, जापान में सम्पन्न यूनीवर्सल पोस्टल यूनियन कांग्रेस में इस स्थापना दिवस को ‘विश्व डाक दिवस’ के रूप में मनाने के लिए घोषित किया गया।

उन्होंने कहा कि डाक सप्ताह के दौरान डाक सेवाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार एवं राजस्व अर्जन में वृद्धि पर जोर दिया जायेगा। वहीं डाक सेवाओं की कार्य-प्रणाली को समझने हेतु स्कूली बच्चों द्वारा डाकघरों का भ्रमण, फिलेटली क्विज, स्टैम्प डिजाइन एवं ढाई आखर पत्र लेखन प्रतियोगिता, सेमिनार, वर्कशॉप, उत्कृष्टता हेतु डाक कर्मियों का सम्मान, कस्टमर मीट, बचत सेवाओं, डाक जीवन बीमा, सुकन्या समृद्धि योजना और इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक उत्पादों इत्यादि को लेकर हर जिले में वित्तीय सशक्तिकरण मेलों का आयोजन किया जायेगा।

Exit mobile version