Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा स्टेज-2 परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

NCERT

एनसीईआरटी

नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) की ओर से आयोजित होनेवाली राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) 2019-20 सत्र के स्टेज-दो की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। जिन उम्मीदवारों ने पहले स्टेज की परीक्षा पास कर ली है उनके एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जा सकते हैं।

आपको बता दें कि  एनटीएसई की परीक्षा अब 14 फरवरी को आयोजित की जाएगी। पहले यह परीक्षा 7 फरवरी को आयोजित की जानी थी। आपको बता दें कि एनटीएसई के स्टेज-दो की परीक्षा एनसीईआरटी द्वारा ली जाती है। वहीं स्टेज-एक की परीक्षा संबंधित राज्य के एससीईआरटी द्वारा ली जाती है।

पिछले साल कोविड-19 के कारण स्टेज-दो की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। यह परीक्षा 10 मई को होने वाली थी।

पुड्डुचेरी विधानसभा चुनाव में 23 से अधिक सीटें जीतेगी भाजपा : जेपी नड्डा

आपको बता दें कि दसवीं में पढ़ने वाले छात्र एनटीएसई में शामिल होते है। स्टेज-2 की परीक्षा में सफल विद्यार्थी को 11वीं और 12वीं में सालाना 12 हजार छात्रवृत्ति दी जाती है। इसके बाद स्नातक से पीएचडी तक यूजीसी नियमानुसार छात्रवृत्ति दी जाती है।

एनटीएसई में बिहार के 691 विद्यार्थियों का चयन होगा। बिहार का 691 का ही कोटा है। इसमें सामान्य के साथ आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग, पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछ़ड़ा वर्ग, पिछड़ा वर्ग की महिला, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग छात्र के लिए अलग-अलग कोटा है।

Exit mobile version