Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आज जारी करेगा नीट परीक्षा के नतीजे

neet result

नीट यूजी

नई दिल्ली| नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET ) का परिणाम जारी करेगी।नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज नीट रिजल्ट 2020  आधिकारिक वेबसाइट  ntaneet.nic.in पर जारी करेगा। 14 लाख स्टूडेंट्स को परीक्षा के नतीजों का इंतजार है। एनटीए ने जारी एक नोटिफिकेशन में कहा है कि 14 अक्टूबर की परीक्षा के बाद नतीजे 16 अक्टूबर को एख साथ जारी किए जाएंगे। हालांकि एनटीए ने समय का जिक्र नहीं किया है। एनटीए रिजल्ट से पहले फाइनल आंसर की भी जारी करेगा।

आपको बता दें कि नीट परीक्षा देश भर में 13 सितंबर को ऑफलाइन आयोजित हुई थी। इस परीक्षा के लिए कुल 15.97 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। इनमें से 85 फीसदी से 90 फीसदी परीक्षार्थियों ने एग्जाम दिया था।

नीट 2020 रिजल्ट पहले 12 अक्टूबर को जारी किया जा रहा था, लेकिन एनटीए ने ऐसे स्टूडेंट्स के लिए एक और परीक्षा लेने का फैसला लिया, जो 13 सितंबर को आयोजित हुई परीक्षा में कोविड-19 संक्रमण और कंटेंनमेंट जोन में होने के कारण शामिल नहीं हो पाए थे।

महिला शिक्षका से लाखों रुपए ठगने के आरोप में चार नाइजेरियन गिरफ्तार

नीट रिजल्ट के बाद 85 फीसदी मेडिकल व डेंटल सीटों पर प्रवेश के लिए नीट काउंसलिंग आयोजित करने को लेकर स्टेट वाइज मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। परीक्षार्थी ऑल इंडिया कोटा की 15 फीसदी और स्टेट कोटा की 85 फीसदी सीटों के लिए आवेदन कर सकेंगे।  15 फीसदी ऑल इंडिया कोटा (AIQ) के तहत सरकारी मेडिकल कॉलेज (जम्मू कश्मीर को छोड़कर), सेंट्रल और डीम्ड यूनिवर्सिटी, एएफएमसी पुणे की सीटों पर दाखिला होता है।

जबकि 85 फीसदी राज्य कोटा के तहत संबंधित राज्य की अथॉरिटी राज्य सरकार के व प्राइवेट मेडिकल, डेंटल कॉलेजों में दाखिले के लिए काउंसलिंग आयोजित करेगी। आपको बता दें कि नीट रिजल्ट की वैलिडिटी एक साल की ही होती है। इसके जरिए आफ 2020-21 सेशन में ही एडमिशन ले सकते हैं।

Exit mobile version