Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

नहीं रहे नवाब जफर मीर अब्दुल्ला, विवेकानंद अस्पताल में ली अंतिम सांस

Nawab Zafar Mir Abdullah

Nawab Zafar Mir Abdullah

लखनऊ। लखनऊ शहर की जानी मानी हस्ती व शहर की ऐतिहासिकता को करीब से जानने वाले नवाब जफर मीर अब्दुल्ला (Nawab Zafar Mir Abdullah ) का मंगलवार को निधन हो गया। उनका निधन विवेकानंद अस्पताल में हुआ है।

नवाब जफर मीर अब्दुल्ला ने न केवल अपने पुरखों की विरासत को न सिर्फ सुनहरी यादों के तौर पर संजोए रखा है, बल्कि उससे उन्होंने अपना व्यवसाय भी चला रखा था। नवाब जाफर मीर अब्दुल्लाह (Nawab Zafar Mir Abdullah ) की चौक में बनी एक 100 साल पुरानी हवेली में रहते थे।

इनके वंशज नवाब सफदर अली खान और सज्जाद अली खान ईरान के शाबुर शहर से अवध आए थे। उस समय अवध में नवाब आसफुद्दौला का राज हुआ करता था। नवाब जाफर मीर अब्दुल्ला ने अपनी हवेली में एक ऐसा कमरा बनवा रखा था, जिसमें उन्होंने अपने नवाबों के समय में इस्तेमाल किए गए बेहद दुर्लभ सामानों को सहेज के रखा हुआ है।

इन सामानों को देखने के लिए न सिर्फ हिंदुस्तान की बल्कि विदेशों से भी बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। इतना ही नहीं विदेशों में इनके सामानों पर डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी बन चुकी है। नवाब जाफर मीर अब्दुल्ला अपने पिता मीर अब्दुल्ला और मां जहां बेगम के परंपरागत व्यापार क्युरियो को भी आगे बढ़ा रहे थे।

बीजेपी के नेता और पूर्व मंत्री शारदा प्रताप शुक्ल का निधन

उनके निधन से नवाब जफर मीर अब्दुल्ला के जानने वालों और उनके शुभचिंतकों में शोक की लहर दौड़ गई है।

Exit mobile version