Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

यूपी के मदरसों में NCERT की किताबों से होगी पढ़ाई

लखनऊ। यूपी मदरसा शिक्षा परिषद ने तय किया है कि अब गणित, विज्ञान और नागरिक शास्त्र भी पढ़ाया जाएगा। क्लास 1 से 12 तक की सभी क्लासों में इन सब्जेक्ट को जरूरी कर दिया गया है। आगामी शैक्षिक सत्र से इसे लागू किया जाएगा। अभी तक सिर्फ उर्दू, हिंदी और अंग्रेजी ही जरूरी सब्जेक्ट होते थे। NCERT की किताबों से इनकी पढ़ाई करवाएगा।

नवगठित यूपी मदरसा शिक्षा परिषद की मंगलवार को हुई पहली बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर मुहर लगी। डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद की अध्यक्षता में हुई मदरसा बोर्ड की बैठक में तय किया गया कि तहतानिया (प्राइमरी), फौकानिया (जूनियर हाईस्कूल), मुंशी और मौलवी (हाईस्कूल) साथ ही आलिम (इंटरमीडिएट) में भारत का इतिहास, नागरिक शास्त्र, प्रारंभिक विज्ञान और प्रारंभिक गणित विषय अनिवार्य रूप से पढ़ाया जाएगा। इसके अलावा, तृतीय श्रेणी व चतुर्थ श्रेणी के रिक्त पदों पर कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी।

दशहरा पर डिप्टी सीएम केशव मौर्य बुढ़िया माई धाम के दरबार में करेंगे पूजन अर्चन

दरअसल, तीसरे साल के कामिल (स्नातक) छात्रों और दूसरे साल के फाजिल (स्नातकोत्तर) छात्रों की परीक्षा, जिनकी संख्या लगभग 14,000 से 15,000 है, कोविड प्रोटोकॉल के बीच ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी, जिसमें सामाजिक दूरी, स्वच्छता और मास्क पहनना शामिल है।

मदरसा में बहुत सारे काम ऑनलाइन होंगे। जल्द ही आईटी सेल का गठन किया जाएगा। इससे मदरसा बोर्ड भी अपने कार्यों की निगरानी ठीक ढंग से कर सकेगा। इससे भविष्य में ई-ऑफिस की भी राह खुलेगी।

Exit mobile version