Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अग्निशमन सेवा को और अधिक सुदृढ़ करने की आवश्यकता : सीएम योगी

लखनऊ। अग्निशमन सेवा शहीद स्मृति दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि आग से प्रदेशवासियों की सुरक्षा में अग्निशमन सेवा की बड़ी भूमिका है। इसलिए अग्निशमन सेवा को और अधिक सुदृढ़ करने की आवश्यकता है।

स्मृति दिवस के अवसर पर प्रदेश अग्निशमन सेवा के अधिकारियों ने लखनऊ स्थित मुख्यमंत्री आवास पर पहुंचकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पिन-फ्लैग लगाया।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि अग्नि दुर्घटनाओं के प्रति लोगों को जागरूक किया जाए, जिससे आग लगने की दुर्घटनाएं कम से कम हों। यह भी निर्देश दिए कि सभी तहसील मुख्यालयों पर अग्निशमन सेवा के संचालन का कार्य सौ दिन की प्राथमिकताओं में शामिल करते हुए पूरा किया जाए।

43 लाख आवास उपलब्ध कराना बाबा साहब के सपनों को साकार करना हैः सीएम योगी

विदित हो कि, 14 अप्रैल, 1944 को मुम्बई बन्दरगाह पर एसएस फोर्ट स्टीकिन नामक मालवाहक जहाज में लगी आग को बुझाते समय मुम्बई अग्निशमन सेवा के 66 कर्मी शहीद हो गए थे। वीरगति को प्राप्त इन अग्निशमन कर्मियों की पावन स्मृति में प्रत्येक वर्ष पूरे देश में 14 अप्रैल को अग्निशमन सेवा शहीद स्मृति दिवस मनाया जाता है। साथ ही साथ 14 से 20 अप्रैल तक अग्नि सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष भारत सरकार द्वारा अग्नि सुरक्षा का संकल्प ‘अग्नि सुरक्षा सीखें, उत्पादकता बढ़ाएं’ निर्धारित किया गया है।

Exit mobile version