Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इन पत्तियों से दूर होगी चेहरे की हर समस्या

neem face mask

नीम फेस पैक

नीम (Neem) की पत्तियों में भरपूर मात्रा में औषधिय गुण पाए जाते हैं। जो सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। नीम आपके चेहरे को गहराई से साफ करती है। नीम में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल तत्व त्वचा से कीटाणुओं को हटाते हैं। इसके अलावा त्वचा पर काले धब्बे हटाने के साथ मुंहासे की समस्या को दूर कर चेहरे को चमकदार बनाता है। जानिए चेहरे पर कैसे करें नीम का इस्तेमाल।

सेब का सिरका और नीम की पत्तियां

1 चम्मच नीम की पत्ती का पाउडर में सेब साइडर सिरका डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे  चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। करीब 15 मिनट लगा रहने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इस फेसपैक का नियमित इस्तेमाल करने से ब्रोंकाइटिस की समस्या कम हो जाएगी।

नीम की पत्तियां और गुलाब जल

नीम के पत्तियों को सुखाकर पाउडर बना लें। इसके बाद इसे एक कटोरी में 1 चम्मच नीम का पाउडर में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर अच्छे से लगाएं। 15 से 20 मिनट लगा रहने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

नीम की पत्तियां और दही

ताजे नीम की पत्तियों को पानी के साथ पीसकर पेस्ट बना लें या फिर 1 चम्मच नीम पाउडर ले सकते हैं। अब इसमें 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 बड़ा चम्मच दही मिलाएं। इसके बाद इसे साफ चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। करीब 15 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें।  सप्ताह में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करे।

घर में ऐसे बनाएं नीम का पाउडर

सबसे पहले अधिक मात्रा में नीम के पत्ते को तोड़ लीजिए। इसके बाद इन्हें पानी से अच्छी तरीके से धो लीजिए। इसके बाद इसे  धूप में 1 से 2 दिनों के लिए सुखा लें जिससे कि इसका सारा मॉश्चचर हट जाए। आप चाहे तो इन्हें पंखे के नीचे या फिर माइक्रोवेव में भी सुखा सकते हैं। जब पत्तियां अच्छी तरीके से सुख जाए को इसे ग्राइंडर जार में डालकर पीस लें।

अगर आपको पाउडर थोड़ा मोटा लग रहा है तो इसे छान लें। जिससे कि मोटी पत्तियां अलग हो जाए। इसके बाद इसे दोबारा बिल्कुल बारीक पाउडर बनाने के लिए पीस लें। इसके बाद इसे फिर छान लें। आप देखें कि आपको बिल्कुल बारीक पाउडर मिल गया है। अब इसे  एक एयर-टाइट कंटेनर में रख लें। इसका इस्तेमाल आप 1 साल तक कर सकते हैं। बस इस बात का ध्यान रखें कि नीम के पत्ते बिल्कुल सुख जाए उसके बाद ही इसका पाउडर बनाएं।

Exit mobile version