खूबसूरती को निखारने के लिए बेहद लाभदायक है नीम का तेल

- in फैशन/शैली
Loading...

यह तो हम सब इस बात को जानते है ठण्ड का मौसम पास आ चुका है और ठण्ड के मौसम से बचने के लिए हर कोई अलग अलग तरह के नुस्खे आज़मा रहा है. खासकर महिलाओं में इस बात का ज्यादा चलन होता है . क्या कोई यह बात जनता है कि नीम का तेल हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. कई रोगों के निवारण में इसका उपयोग किया जाता है. जिस प्रकार से नीम के तेल का उपयोग हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदे की चीज है ठीक उसी तरह इस तेल के उपयोग से आप अपने सौंदर्य में निखार ला सकते हैं. हालांकि कई लोग इस तेल से होने वाले फायदे के बारे में नहीं जानते हैं. आसानी से मिलने वाले इस तेल से आप अपनी खूबसूरती को और भी बढ़ा सकते है.

बढ़ते उम्र के संकेत को रोकने में: नीम तेल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स बढ़ती उम्र के संकेतों को रोकते हैं और त्वचा को जवां बनाए रखते हैं. बढ़ती उम्र के संकेतों को रोकने के लिए हफ्ते में दो बार 10 मिनट तक नीम तेल से चेहरे और गले की मालिश करें. ऐसा नियमित रूप से करने से आपकी त्वचा जल्दी बूढ़ी नहीं होगी और आप जवां दिखेंगी.

बालों को झड़ने से रोकने के लिए; नीम के तेल की 4-4 बूंदें नाक के दोनों छेदों में नियमित रूप से एक माह तक डालें. इसके साथ ही भोजन में नियमित रूप से दूध का सेवन करें. ऐसा करने से बालों का झड़ना रुकता है और बाल मजबूत और घने होते है.

मुंहासों से छुटकारा के लिए: नीम में पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक एजेंट मुंहासे कम करने में मदद करते हैं. नीम में पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा पर मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को समाप्त करता है. नीम तेल मुंहासों पर लगाने से मुंहासों की लालिमा और सूजन भी घटाता है.

त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए: नीम तेल में विटामिन ई और फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है जो हमारी त्वचा की खूबसूरती बढ़ाता है. खासकर सर्दियों के दिनों में नहाने के बाद नीम तेल के 1 भाग को नारियल के तेल के 2 भागों के साथ मिलाएं और पूरे शरीर पर लगाएं. ऐसा करने से आपकी स्किन नर्म-मुलायम और खूबसूरत बन जाएगी.

भौहें और पलकों के स्वास्थ्य के लिए: विशेषज्ञों के मुताबिक, जो लोग अपने चेहरे पर नीम तेल लगाते हैं, उनकी भौहें और पलकें भी स्वस्थ बनती हैं. नीम तेल खुले रोमछिद्रों को भी साफ करता है इसलिए आप नीम तेल को मेकअप रिमूवर के तौर पर भी उपयोग कर सकती हैं.

Loading...
loading...

You may also like

हाथों की बेहतर सफाई के लिए करें इस तरह के पानी का इस्तेमाल

Loading... 🔊 Listen This News लाइफ स्टाइल डेस्क।