Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

रामपुर : नये जिलाधिकारी ने संभाला चार्ज, अधिकारियों को दिए ये ज़रूरी दिशा-निर्देश

District Magistrate Ravindra Kumar Mandad

District Magistrate Ravindra Kumar Mandad

रामपुर। (मुजाहिद खान)। नये जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़ ने कलेक्ट्रेट स्थित कोषागार में पदभार ग्रहण कर लिया। पदभार संभालने के बाद जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित विभिन्न कार्यालयों का निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने शस्त्र अनुभाग, संयुक्त कार्यालय और नजारत सहित विभिन्न कार्यालयों का भ्रमण करके कर्मचारियों को साफ-सफाई बनाए रखने के साथ साथ पटल से जुड़े कार्यों का समयबद्ध तरीके निष्पादन करने से सम्बंधित जरूरी निर्देश दिए। इसके बाद जिलाधिकारी ने अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक करके कार्यालयों में पत्रावलियों के बेहतर रखरखाव, शिकायतों का गंभीरतापूर्वक निस्तारण, योजनाओं की जमीनी हकीकत का सत्यापन करने के लिए नियमित स्थलीय निरीक्षण, महिला अपराधों व एससी एसटी अपराधों पर त्वरित कार्यवाही सहित विभिन्न बिंदुओं पर विस्तृत दिशा निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आमजन की समस्याओं के निस्तारण के लिए गंभीर रहें, क्योंकि इससे सरकार और प्रशासन की छवि निर्धारित होती है।

आमजन से मृदुभाषी व्यवहार करें और यदि आमजन की शिकायत कार्यालय स्तर से निस्तारण होने योग्य है तो समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि शिकायतों के निस्तारण में जनपद की प्रगति बेहतर हो इसके लिए सभी अधिकारी व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदारी लें। कार्यालयों में आने वाले लोगों के साथ अनुभव,विवेक और संवेदना के साथ व्यवहार करें। कार्यालयों में लिपिकीय स्टॉफ की भी जिम्मेदारी तय करें ताकि कार्यालय स्तर की सभी कार्यवाहियां बेहतर तरीके से संचालित होती रहें।

देश अचानक फिर तेजी से कोविड-19 संक्रमण,100 मरीजों की मौत

पंचायत चुनाव की तैयारियों के बारे में भी उन्होंने अधिकारियों से बातचीत की तथा कहा कि पंचायत चुनाव के दौरान संवेदनशील स्थलों पर विशेष सतर्कता बेहद जरूरी है इसके लिए सभी उपजिलाधिकारी संबंधित क्षेत्राधिकारी के साथ रणनीति तैयार कर लें साथ ही शान्ति व्यवस्था से जुड़े मामलों पर भी कड़ी निगरानी रखें।

उन्होंने अधिकारियों से उनकी विभागीय योजनाओं की प्रगति के बारे में जानकारी प्राप्त की और अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी को निर्देश दिए कि जनपद में नई बनी ऐसी सड़के जो निर्धारित शर्तों के तहत अभी रखरखाव के अंतर्गत हैं उनका स्थलीय निरीक्षण करके यह सुनिश्चित करें कि वे सड़कें बेहतर स्थिति में हों साथ ही सड़कों की गड्ढामुक्ति से जुड़े शासन के निर्देशों का भी सख्ती से पालन होना चाहिए। आगामी त्यौहारों के मद्देनजर मिलावटी खाद्य सामग्री की बिक्री पर प्रभावी रोक लगनी चाहिए इसके लिए खाद्य विभाग के अधिकारियों के स्तर से नियमित रूप से सैम्पलिंग और कार्यवाहियां होनी चाहिए।

मोहन भागवत और भैयाजी जोशी ने लगवाई कोरोना वैक्सीन की पहली डोज

साथ ही मीडिया से हुई वार्ता में अपने आईएएस केरियर पर विस्तार से बताने के बाद रामपुर की जनता का अभिनन्दन करते हुए कहा कि प्रयास करेंगे कि प्रभावी व्यवस्था दे सकें। विकास के कार्यों को लेकर जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण को लेकर और ख़ासकर कृषि क्षेत्र में कुछ नया कर सकें इस पर ज़ोर रहेगा।

साथ ही कहा कलेक्ट्रेट में जो भी फरियाद लेकर आयेगा या जो व्यवस्थाएं बनी हुई हैं आईजीआरएस मुख्यमंत्री पोर्टल आदि उससे भी शिकायतें मिलेंगी उसका निस्तारण होगा। इसके अलावा शिकायतों के सम्बंध में मासिक बैठक करेंगे जिसमें अधिकारी और कर्मचारी हैं उनकी ज़िम्मेदारी तय कर सके।कहा कि क्षेत्रो में निरीक्षण स्यंव करूंगा और अधिकारी भी करेंगे। अधिकारी जनता की समस्या को महसूस करें और दूर करने का प्रयास करें। कहा जो प्रशासनिक प्रभावी व्यवस्था है उसके अनुसार 9 से 11 मिलेंगे और अधिकारी भी मिलेंगे।

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी गजल भारद्वाज, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम भरत तिवारी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन जगदम्बा प्रसाद गुप्ता, नगर मजिस्ट्रेट रामजी मिश्र, मुख्य कोषाधिकारी लक्ष्मीकांत, जिला विकास अधिकारी कमलेश सचान सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

Exit mobile version