सीबीएसई विद्यार्थियों को परीक्षा की बेहतर तैयारी में मदद के लिए अपना रहा नए तरीके

सीबीएसई डेटशीट
Loading...

नई दिल्ली। अगर आप केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE – Central Board of Secondary Education) के विद्यार्थी हैं और इस बार कक्षा 10वीं या 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने जा रहे हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है। सीबीएसई अपने विद्यार्थियों को परीक्षा की बेहतर तैयारी में मदद करने के लिए तरीके अपना रहा है। इसी कड़ी में बोर्ड ने पहले की बोर्ड परीक्षाओं में विभिन्न विषयों में टॉपर रह चुके विद्यार्थियों की कॉपियां सामने लाई जा रही हैं।

इसमें उन छात्र-छात्राओं की उत्तर पुस्तिकाएं हैं जिन्होंने अलग-अलग विषयों में 100 में से 100 अंक हासिल किए थे। इनसे उन विद्यार्थियों को मदद मिलेगी जो इस बार सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा देने जा रहे हैं।

टॉपर्स की उत्तर पुस्तिकाओं से छात्रों को ये समझने में मदद मिलेगी की उत्तर किस तरह लिखने हैं। किन प्रक्रियाओं व चरणों का अनुसरण करने पर या किन छोटी से छोटी बातों पर भी ध्यान देने से अंक बेहतर हो सकते हैं। इसके लिए सीबीएसई संबंधित स्कूलों को ऑनलाइन माध्यम से टॉपर्स की उत्तर पुस्तिकाओं की कॉपी भेज रहा है।

बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, स्कूलों को सभी प्रमुख विषयों के लिए उत्तर पुस्तिकाएं भेजी गई हैं। इन पुस्तिकाओं को स्कूल अपने छात्रों को दिखाएंगे और उन्हें समझाया जाएगा कि किसी उत्तर को किस तरह बेहतर ढंग से लिखा जा सकता है। विद्यार्थियों को उत्तर की बेहतर प्रस्तुति और बारीकियों से रूबरू कराया जाएगा।

बता दें कि बीते महीने दिल्ली के सरकारी स्कूलों के लिए शिक्षा विभाग की ओर से भी ये पहल की गई थी। क्योंकि दिल्ली के सभी सरकारी स्कूल सीबीएसई से मान्यता प्राप्त हैं, शिक्षा विभाग ने कहा था कि बोर्ड के टॉपर स्टूडेंट्स की कॉपियां परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को उपलब्ध कराई जाएगी।

Loading...
loading...

You may also like

‘फूलगोभी का मसाला भरता’, जो बढ़ा देगा लंच और डिनर का जायका

Loading... 🔊 Listen This News   लंच और