Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आने वाली है किसान सम्मान निधि की अगली किस्त, ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

PM Kisan Nidhi

PM Kisan Nidhi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi) के तहत किसानों को केंद्र सरकार की तरफ से सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। यह राशि सरकार द्वारा किसानों को तीन किस्तों में  4-4 महीने के अंतराल में सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर  किया जाता है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi) में 2 जरूरी बदलाव किए गए हैं। अगर आपने भी इस योजना का फायदा उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन करा रखा है तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। पहले पीएम किसान पोर्टल (PM KIsan Portal) पर जाकर कोई भी अपनी किस्त के स्टेटस की जानकारी ले सकता था, लेकिन अब आपको पीएम किसान पोर्टल पर अपना स्टेटस देखने के लिए आपको पहले अपना मोबाइल नंबर एंटर करना होगा। इसके बाद ही आप आगे की सारी डिटेल्स देख पाएंगे।

उप्र के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि में अबतक 42565 करोड़ का भुगतान

इसके अलावा, इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए किसानों के लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया गया है। अगर आपने इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करा रखा है और ई-केवाईसी नहीं कराया तो आप 11वीं किस्त के पैसे से वंचित हो जाएंगे। ऐसे में किसानों को जल्द से जल्द E-kyc की प्रकिया पूरा करने का निर्देश दिया गया है।

पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त 15 दिसंबर को नहीं इस तिथि को आएगी

बता दें कि अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 10वीं किस्त तक का पैसा किसानों को दिया जा चुका है। 10वीं किस्त का पैसा 1 जनवरी 2022 को किसानों के खाते में ट्रांसफर किया गया था। ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है कि इस योजना की 11वीं किस्त अप्रैल महीने के किसी भी तारीख को आ सकती है।

इन लोगों को लौटानी पड़ेगी राशि

अगर किसान पीएम किसान योजना के लिए गलत जानकारी भरने वालों को गलत दस्तावेज लगाए हैं तो उसे नुकसान झेलना पड़ेगा। किसान को सिर्फ झटका नहीं लगेगा, बल्कि उससे स्कीम के तहत दिया जाने वाला पैसा भी वापस ले लिया जाएगा।

PM किसान सम्मान निधि हो जाएगी दोगुनी, जानें क्या है सरकार का है प्लान

उसे इस योजना के तहत लिए गए पैसे को वापस करने होंगे। ऐसे में अगर आप योजना का लाभ उठाने योग्य नहीं हैं तो फिर गलती से भी राशि के लिए गलत जानकारी देकर रजिस्ट्रेशन न करवाएं।

Exit mobile version