Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Nikay Chunav: चुनावी ड्यूटी कटवाने वाले कर्मियों ने बढ़ाया प्रशासन का सिरदर्द

Nikay Chunav

Nikay Chunav

गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव (Nikay Chunav) का बिगुल बजने के साथ ही निर्वाचन विभाग जिला प्रशासन निष्पक्ष और पारदर्शी मतदान कराने के लिए पूरी तरह से सक्रिय हो चुका है और कर्मचारियों को ड्यूटी लगाने के साथ उन्हें प्रशिक्षण दिया जा रहा है लेकिन अनेक कर्मचारियों ने संबंधित अधिकारियों के यहां अपनी ड्यूटी कटवाने के लिए चक्कर लगाने शुरू कर दिए हैं। जिससे अधिकारियों का सिरदर्द बढ़ गया है।

हालांकि अधिकारी कर्मचारियों के ड्यूटी न करने के बहाने पर यकीन करने के लिए तैयार नहीं है। जिसके चलते कई को मायूस होकर वापस आना पड़ रहा है । गाजियाबाद जिले में नगर निगम समेत 9 नगर निकायों का चुनाव होना है। जिसके लिए मतदान 11 मई को होगा और 13 मई को मतगणना होगी। निकाय चुनाव (Nikay Chunav) के लिए 12893 कार्मिकों को तैनात किए गए हैं। नगर निगम के 100 वार्डों में चुनाव ईवीएम के जरिए होगा, जिसके लिए 1264 बूथ बनाए गए हैं। सभी पर ईवीएम मशीन रहेंगी। 20 फीसदी ईवीएम अतिरिक्त रहेंगी।

इसी के मद्देनजर प्रशासन ने युद्ध स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं । अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने का क्रम शुरू हो गया है, जिसमें शिक्षा विभाग, नगर निगम, जीडीए ,अन्य सरकारी विभागों के कर्मचारियों अधिकारियों और शिक्षकों को लगाया जा रहा है। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा उन्हें नोटिस भी भेजा जा रहा है। विकास भवन में प्रशिक्षण भी शुरू कर दिया गया है लेकिन इस बीच अन्य कर्मचारियों ने मठाधीश अधिकारियों के यहां ड्यूटी कटवाने के लिए चक्कर काटने शुरू कर दिए हैं।

Nikay Chunav: ओवैसी की पार्टी AIMIM भी उतरी मैदान में, सपा-बसपा में मची खलबली

ड्यूटी कटवाने के लिए अधिकारियों के सामने कोई बीमारी की दलील दे रहा है तो कोई परीक्षा में ड्यूटी लगा लगे होने की। कई कर्मचारी परिवार के सदस्य की बीमारी जा अपने विभाग में काम की अधिकता की दलील दे रहा है। इसी तरह का एक कर्मचारी मुख्य विकास अधिकारी से भी मिला और उन्होंने कहा कि वह तो ड्यूटी करने के लिए तैयार हैं लेकिन उनके दो 3 साथी ड्यूटी से मुक्ति चाहते हैं क्योंकि उनकी परीक्षा में ड्यूटी लगी हुई है। ऐसी स्थिति में डबल काम कैसे कर सकते हैं जब सीडीओ ने उनसे कहा कि जो अपने विभाग के साथ-साथ चुनाव में ड्यूटी दे रहे हैं तो उन्हें क्या दिक्कत है तो वह कर्मचारी अपनी बगले झांकने लगा और वहां से खिसक लिया। मुख्य विकास अधिकारी का कहना है कि सभी को ड्यूटी करनी चाहिए। दूसरी ओर यह पता लगा है कि ड्यूटी कटवाने के नाम पर कुछ कर्मचारियों ने उगाही भी शुरू कर दी है। हालांकि उच्च अधिकारियों की सख्ती के कारण शायद ही इस बार उनकी बात बन पाए

बुलंदशहर व आसपास जिलों से बुलाये गए हैं कर्मी

मुख्य विकास अधिकारी विक्रमादित्य मालिक ने बताया कि विकास भवन के सभागार में यह ट्रेनिंग शुरू हुई। प्रशिक्षण के बाद यह मास्टर ट्रेनर्स बाकी चुनाव कार्मिकों को चुनाव संपन्न कराने की प्रक्रिया समझाएंगे। साथ ही ईवीएम मशीन व बैलेट पेपर से मतदान कराने के साथ मतदान कराने वाले कार्मिकों को भी प्रशिक्षण देंगे। इससे पहले मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण कई चरणों में होगा। निर्वाचन के लिए निर्वाचन विधि, मतदान बूथ तैयारी, मतदान केंद्रों की तैयारी आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Exit mobile version