Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

लगातार कम हो रहा निर्मला सीतारमण के बजट स्‍पीच का टाइम, इस बार लिया सिर्फ इतना समय

Nirmala Sitharaman

Nirmala Sitharaman

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आज संसद में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए आम बजट (Budget 2024) पेश किया। वित्त मंत्री ने इस बजट में आम लोगों के लिए कई बड़े ऐलान किए। निर्मला सीतारमण के बजट भाषण (Nirmala Sitharaman Budget Speech) में खास ऐलान से लेकर लोगों की नजर उनके बजट स्‍पीच के समय पर था, क्‍योंकि निर्मला सीतारमण के नाम अबतक का सबसे लंबा बजट भाषण (Longest Budget Speech) पढ़ने का रिकॉर्ड दर्ज है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने साल 2020 में सबसे लंबा बजट भाषण दिया था, जो एक बॉलीवुड से भी ज्‍यादा था। उन्‍होंने लोकसभा में 2.42 घंटे का बजट भाषण दिया था। हालांकि इसके बाद से इनके बजट स्‍पीच (Budget Speech) की टाइमिंग में गिरावट होती रही और आज भी ये रिकॉर्ड नहीं टूटा है। मोदी सरकार का अंतरिम बजट 2024 में निर्मला सीतारमण में अपना भाषण 60 मिनट में पूरा किया।

पिछले साल इतने घंटे का बजट भाषण

पिछले साल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने मोदी सरकार के इस कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट पेश किया था। इस आम बजट भाषण का समय 1 घंटा 25 मिनट का था। वहीं वित्त वर्ष 2022-23 का बजट पेश करने में उन्हें 1 घंटे 31 मिनट का समय लगा था। इसके अलावा, उन्‍होंने साल 2019 में उन्होंने अपनी बजट स्पीच (Budget Speech Record) 2 घंटे 17 मिनट में पूरा किया था।

Budget 2024: आयकर दाताओं को राहत नहीं, बजट में तीन रेल कॉरिडोर समेत हुए ये बड़े ऐलान

निर्मला सीतारमण ने साल 2020 में पूर्व वित्त मंत्री जसवंत सिंह के 2003 के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 2 घंटे 42 मिनट का सबसे लंबा बजट भाषण पढ़ा था।

जसवंत सिंह ने भी बनाया था रिकॉर्ड

निर्मला सीतारमण से पहले जसवंत सिंह के नाम सबसे लंबा बजट भाषण देने का रिकॉर्ड दर्ज था। साल 2003 में तत्‍कालीन वित्त मंत्री जसवंत सिंह ने 2 घंटे 13 मिनट लंबा भाषण पढ़ा था। आम बजट पेश करते हुए जसवंत सिंह ने यह रिकॉर्ड बनाया था, जिसे 2020 में निर्मला सीतारमण ने तोड़ दिया।

Exit mobile version