फ्रांस दौरा : राफेल विमान प्लांट का निरिक्षण करने पहुंची रक्षा मंत्री

फ्रांस दौराफ्रांस दौरा

पेरिस। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण इन दिनों फ्रांस दौरा पर हैं। फ्रांस दौरा के पहले दिन रक्षा मंत्री सीतारमण ने अपने समकक्ष फ्रांस की रक्षा मंत्री फ़्लोरेंस पार्ली से मुलाक़ात की। एक समाचार एजेंसी के मुताबिक़ दोनों देशों के बीच सामरिक और रक्षा सहयोग को और ज्यादा मज़बूत करने के मुद्दे पर चर्चा हुई है। दौरे के दूसरे दिन रक्षा मंत्री फ्रांस में राफेल विमान के प्लांट का निरिक्षण करने जाएँगी। हालांकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रक्षा मंत्री के फ्रांस दौरा को लेकर सवाल खड़े किये थे। राहुल ने कहा था कि अचनक क्या इमरजेंसी आ गयी कि रक्षा मंत्री को स्वयं वाहन जाना पड़ा।

फ्रांस दौरा पर राहुल गांधी ने उठाये सवाल 

रफ़ाल डील सरकारों के बीच नहीं की गई है, ये बात हमें समझनी होगी। भारतीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण का दासौ एविएशन के मुख्यालय जाना कोई सामान्य बात नहीं है। गुरुवार को नई दिल्ली में राहुल गांधी भी आरोप लगा चुके हैं कि दासौ कंपनी को भारत से एक बड़ा कॉन्ट्रैक्ट हासिल हुआ है और वो वही बोलेगी जो भारत सरकार उसे बोलने के लिए कहेगी। अब सवाल ये उठ रहे हैं कि क्या निर्मला सीतारमण सच में मामले की लीपापोती करने के लिए फ्रांस पहुंची हैं। जब इन आरोपों के बारे में पूछा गया तो सीतारमण ने कहा कि सौदे के लिए ऑफसेट दायित्व अनिवार्य था, न कि कंपनियों के नाम।

ये भी पढ़ें : नवरात्रि के पावन मौके पर वैष्णों देवी के दर्शन करने पहुंची सारा अली खान 

वहीँ आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दोनों रक्षामंत्रियों के बीच परस्पर हित के विभिन्न द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद आपस में भी बातचीत हुई। दोनों पक्षों ने अपने सशस्त्र बलों खासकर समुद्री क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के अलावा दोनों देशों द्वारा सैन्य मंचों और हथियारों के सह-उत्पादन पर चर्चा की गई। फिलहाल यह पता नहीं चल पाया है बातचीत के दौरान राफेल सौदा का मुद्दा उठा या नहीं। हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि इस सौदे को हासिल करने के लिए भारत में अपने ऑफसेट साझेदार के तौर पर अंबानी की कंपनी रिलायंस डिफेंस को चुनना पड़ा।

loading...
Loading...

You may also like

बंथरा में गौवंशीय पशुओं की हत्या कर मांस उठा ले गए तस्कर

लखनऊ। बंथरा इलाके में बुधवार सुबह एक आम