नीति आयोग की रिपोर्ट : स्वास्थ्य सूचकांक के अव्वल, यूपी फिसड्डी

स्वास्थ्य सूचकांकस्वास्थ्य सूचकांक
Loading...

नई दिल्ली। नीति आयोग ने दूसरी स्वास्थ्य सूचकांक रिपोर्ट जारी कर दी है। इस रिपोर्ट में केरल स्वास्थ्य मानकों पर शीर्ष रैंकिंग वाला राज्य बन गया है, जबकि उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य मानकों पर सबसे खराब स्थिति में है। स्वास्थ्य सूचकांक राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों का एक माप है, जिसमें 23 स्वास्थ्य संकेतकों के आधार पर सूचकांक तैयार किया जाता है।

स्वास्थ्य मानकों पर 80 अंकों के स्कोर के साथ राज्यों में केरल का प्रदर्शन सबसे अच्छा है जबकि 33.69 अंकों के साथ उत्तर प्रदेश सबसे खराब

2015-16 (आधार वर्ष) से ​​2017-18 (संदर्भ वर्ष) की अवधि के लिए स्वास्थ्य सूचकांक की दूसरी रिपोर्ट के अनुसार, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र क्रमशः समग्र स्वास्थ्य प्रदर्शन के मामले में दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। रिपोर्ट के अनुसार स्वास्थ्य मानकों पर 80 अंकों के स्कोर के साथ राज्यों में केरल का प्रदर्शन सबसे अच्छा है जबकि 33.69 अंकों के साथ उत्तर प्रदेश सबसे खराब है। उत्तर प्रदेश का यह स्कोर बड़े और छोटे राज्यों और सभी केंद्र शासित प्रदेशों में सबसे कम है। रिपोर्ट के अनुसार, बड़े राज्यों में हरियाणा, राजस्थान और झारखंड शीर्ष तीन राज्य थे। विश्व बैंक से तकनीकी सहायता के साथ स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सहयोग से रिपोर्ट तैयार की गई है।

इमरजेंसी के वक्त देश आगे बढ़ रहा था,आज पिछड़ रहा है : आचार्य प्रमोद

पिछले साल, फरवरी में स्वास्थ्य सूचकांक की पहली रिपोर्ट जारी की गई थी, जिसने 2014-15 (आधार वर्ष) से ​​2015-16 (संदर्भ वर्ष) की अवधि के लिए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मानकों को मापा था। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार भारत में 1000 मरीजों पर एक डॉक्टर होना चाहिए। लेकिन वर्तमान में भारत में 6,00,000 डॉक्टरों की कमी है। सिर्फ ये ही नहीं 20 लाख नर्सों की कमी से भी भारत वर्तमान में जूझ रहा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 1000 मरीजों पर 1 डॉक्टर होने की सलाह दी

यहां पर सरकारी अस्पतालों में 10,189 लोगों पर एक डॉक्टर मौजूद है जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 1000 मरीजों पर 1 डॉक्टर होने सलाह दी है। इस तरह भारत में 6 लाख डॉक्टरों की कमी है। 483 मरीजों पर 1 नर्स है इस तरह 20 लाख और नर्सां की जरूरत है।

Loading...
loading...

You may also like

17 नवंबर 2019 का राशिफल : इन राशियों में कारोबार की बढ़ोतरी के हैं शुभ संकेत

Loading... 🔊 Listen This News जन्मकुंडली का इंसान