नहीं थम रहा विरोध प्रदर्शन, 153 छात्र गिरफ्तार, जानिए पूरा मामला

- in अंतर्राष्ट्रीय

फ्रांस की राजधानी पेरिस को दुनिया भर में आमतौर पर इसकी शांति और लोगों के बीच आपसी प्रेम की भावना के लिए जाना जाता है. लेकिन अपनी शांति के लिए दुनिया भर में मशहूर यही शहर इस वक्त हिंसा और क्रोध की आग से धधक रहा है. दरअसल यहाँ पर कुछ दिनों पहले ही सरकार ने पेट्रोल-डीजल समेत कई अन्य वस्तुओं पर  लगने वाले टैक्स में काफी बड़ी वृद्धि की है और देश की जनता लगातार इसका विरोध क्र रही है.

फ्रांस की जनता का यह विरोध प्रदर्शन कुछ दिनों पहले काफी रूद्र हो गया था और इसकी राजधानी पेरिस में यह प्रदर्शन अभी भी जारी है. पेरिस में हजारों की संख्या में लोगों ने सड़कों पर सरकार के खिलाफ नारे लगाने भी शुरू कर दिए है. इस दौरान कई छात्र संगठन भी इस मामले के साथ-साथ शिक्षा सुधार के विरोध में भी आंदोलन कर रहे है. लेकिन इस मामले में हाल ही में पुलिस ने पेरिस के एक स्कूल में प्रदर्शन कर रहे 153 छात्रों काे गिरफ्तार‍ कर लिया है.

स्कूल से छात्रों को गिरफ्तार किये जाने के बाद से फ्रांस सरकार की फ्रांस सहित दुनिया के कई अन्य देशों में भी कड़ी निंदा हो रही है. आपको बता दें कि पुलिस ने जिन 153 छात्रों काे गिरफ्तार‍ किया है उनमे से अधिकतर 12 साल तक के बच्चे है.

loading...
Loading...

You may also like

जानें, ट्रंप के किस सपने का वै‍ज्ञानिक भी कर रहे हैं विरोध- सियासी ‘दीवार’ पर महासंग्राम

अमेरिका में मेक्सिको की सीमा पर दीवार निर्माण