Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के लिए अब जिम जाने की नहीं जरूरत, कुर्सी से करें टारगेट अचीव

chair workout

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग

लाइफ़स्टाइल डेस्क। स्ट्रेंथ एक्सरसाइज या ट्रेनिंग को लेकर माना जाता है कि इसके लिए कई तरह के इक्विप्मेंट्स की जरूरत होती है और इसमें काफी वक्त भी देना पड़ता है। हालांकि, अगर आपके लिए इन दोनों प्वॉइंट्स को मैनेज कर पाना पॉसिबल नहीं है तो महज कुर्सी और डंबेल की मदद से भी आप अपना टारगेट अचीव कर सकते हैं।

यह एक्सरसाइज आपकी अपर बॉडी और पीठ कप काम करती है। यह मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ-साथ लचीला बनाने में मददगार है। इसको करने के लिए अपने पैरों को जमीन पर फ्लैट रखते हुए कुर्सी पर बैठें। अब दोनों हाथों में एक-एक डंबेल पकड़ लें। आर्म्स को साइड में रखे, आपकी हथेलियां अंदर की तरफ फेस कर रही हों। कूल्हों से आगे की तरफ झुकें, बैक सीधी रखें। डंबेल को सीधे छाती की ओर खींचें। जब तक कि आपकी एल्बो पूरी तरह से मुड़ न जाए, फिर इसे धीरे से नीचे लाएं।

यह एक काफी आसान एक्सरसाइज है, जिसे आप बिना किसी इक्विपमेंट का इस्तेमाल किए कर सकते हैं। यह आपकी लोअर बॉडी पर काम करती है, खासकर जांघों और बट एरिया पर। इसे करने के लिए एक कुर्सी के किनारे पर बैठें। पैरों को कूल्हे की चौड़ाई पर अलग रखें। घुटने एड़ियों के एकदम ऊपर हों। आर्म्स आगे की तरफ मुड़े हुए हों। अब आगे की तरफ झुकें। अपना वजन पैरों पर डालते हुए हिप्स को कुर्सी से करीब छह इंच तक ऊपर उठाएं। कुछ देर तक इसी पोजीशन में रहें। फिर धीरे से नीचे आ जाएं, खुद को चैलेंज करने के लिए आप अपने हाथों में एक-एक डंबेल भी पकड़ सकते हैं। इसे आप रोज करीब 20-25 बार करें।

यह आपकी छाती, कंधों और हाथों पर काम करती है। इसे करने के लिए कुर्सी के किनारे पीछे ऐसे झुककर बैठें कि आपके कंधे पीछे की तरफ कुर्सी पर टच करें। अगर जरूरत लगे तो पीछे किसी तकिए का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अब हाथों में डंबेल लें और कोहनी को सीधा करते हुए हथेलियों को खुद से दूर ले जाएं, आर्म सीधे रखें, वजन को ऊपर की तरफ आगे धकेलें। धीरे-धीरे नीचे लाएं और फिर से शुरु करें। इसको रोज 10 से 15 बार करें।

शुरुआती दौर में इसे करने में थोड़ी मेहनत लगा सकती है। यह एक्सरसाइज कंधों, छाती, पीठ और एब्स पर काम करती है। कुर्सी पर अपनी दोनों कोहनियों को रखकर पैरों को जमीन पर तब तक एकदम सीधा फैलाएं जब तक सिर और पैर एक सीधी लाइन में न आ जाएं, इस पोजीशन में 15 से 30 सेकेंड तक होल्ड करें। यह स्टैमिना बढ़ाने और बॉडी बैलेंस बनाने में भी मददगार है।

Exit mobile version