Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

नोएडा पुलिस की पहल, कोविड में अनाथ हुए बच्चों का सहारा बन शुरू की ‘आसरा’ मुहीम

dcp vrinda shukla

dcp vrinda shukla

वैश्विक महामारी कोरोना ने कई परिवारों की खुशियां छीन ली। किसी ने अपने पिता को खिया तो किसी ने अपनी मां को, किसी की मांग सूनी हुई तो किसी बहन का भाई इस दुनिया से चला गया। कुछ बच्चे ऐसे भी हैं जिन्होने अपने मां-बाप दोनों को खो दिया।

ऐसे ही बच्चों के लिए नोएडा पुलिस ने एक बड़ी पहल शुरू की है। इस बाबत डीसीपी महिला सुरक्षा (नोएडा) वृंदा शुक्ला ने कहा कि कोविड से जिन माता-पिता की मृत्यु हुई या संक्रमित हैं और अस्पताल में हैं, ऐसे में बच्चों की देखभाल के लिए कोई नहीं है। ऐसे बच्चों के लिए हमने ‘आसरा’ नाम की पहल शुरू की है। हम ऐसे बच्चों का पंजीकरण कर रहे हैं और अब तक हमें 4 अनाथ बच्चों की जानकारी मिली है।

इसके साथ वृंदा शुक्ला ने कहा कि बच्चों के लिए आर्थिक सहायता की व्यवस्था की गई है। अब तक 4 डोनर ने इन बच्चों की पढ़ाई में मदद करने का ऐलान किया है। नोएडा में अगर किसी को ऐसे बच्चे मिलते हैं जिन्हें आसरा चाहिए तो वे हमें 112 नंबर या 9870395200 पर सूचित कर सकते हैं।

योगी सरकार पहले ही कर चुकी है ऐलान

बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ पहले ही कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चे के लिए नई नीति लाने का ऐलान कर चुके हैं, जिसके तहत अनाथ बच्चों का सारा खर्च राज्य सरकार उठाएगी। इस दौरान सीएम ने कहा था कि बच्चे राज्य की संपत्ति हैं और उन्हें हर तरह से सुविधा मिलेगी।

पहलवान सुशील कुमार की बढ़ी मुश्किलें, रेलवे ने नौकरी से किया सस्पेंड

जबकि बच्‍चों के भरण पोषण के साथ तरह की जरूरतों को लेकर यूपी महिला एवं बाल विकास विभाग को विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। यही नहीं, यूपी सरकार बच्‍चों को सहारा देने वाली योजना को जल्‍द से जल्‍द लागू करना चाहती है, ताकि कोरोना संकट के बीच बच्‍चों को ज्‍यादा परेशानी न उठानी पड़े।

Exit mobile version