इस ठण्ड में तिल से बनाए स्वादिष्ट ही नही सेहतमंद रेसिपी

तिलतिल

खाना ख़जाना डेस्क:  खाने पीने  के लिए सर्दियों का मौसम शानदार होता है। एक तरफ जहां मौसमी फलों की बहार रहती है, तो दूसरी ओर घर में तैयार की गई चीजें भी ज्यादा दिन टिक जाती हैं। तिल  भले ही देखने में छोटा हो लेकिन इसके फायदे बहुत गिनाए जाते हैं। हड्ड‍ियों की मजबूती से लेकर घने-लंबे बाल तक- तिल का प्रयोग शरीर के हर हिस्‍से के लिए बेमिसाल माना जाता है। आइये जाने तिल से बनी हुई स्वादिष्ट कुछ रेसिपीज ….

यूएफबीयू ने दो दिवसीय हड़ताल का किया आह्वान, 31 जनवरी से…..

तिल बैंगनी-

नाम : प्रमिला वर्मा
स्थान : पटना

सामग्री-

-बैंगन छोटे आकार के और नर्म – 100 ग्राम
-बेसन – 1 कप
-लाल मिर्च पाउडर- 1 छोटा चम्मच
-हल्दी  पाउडर – 1 छोटा चम्मच
-धनिया पाउडर – 1 छोटा चम्मच
-अमचूर- 1 छोटा चम्मच
-लहसुन -अदरक पेस्ट -1 चम्मच
-तिल- 1 बड़ा चम्मच
-नमक स्वादानुसार
-तेल तलने के लिए

विधि-

बेसन को नमक के साथ एक चौड़े बर्तन में छान लें और इसमें पाउडर वाले सभी मसाले भी मिलाएं। अदरक-लहसुन का पेस्ट मिलाकर पानी डालकर पेस्ट जैसा घोल बना लें। इसे अच्छी तरह फेट लें और एक तरफ रख दें। अब सारे बैंगन साफ करके डंठल काट लें। सभी बैंगनों में कांटे से छेद करें। एक पैन में नमक पड़ा पानी उबालें और उसमें बैंगन हल्के उबाल लें। गैस बंद कर दें। बैंगन निकालकर किचन टावेल से उनका पानी पोंछ दें। एक थाली में तिल छितराकर बिछाएं। अब बैंगन को बेसन के पेस्ट में लपेटें और फिर थाली में बिछाए तिल में लपेट दें। कड़ाही में तेल गर्म करें और इन बैंगनों को डीप फ्राई कर लें। गर्म ही परोसें।

2- तिल चूरी-

नाम : कुसुमलता शर्मा
स्थान : नई दिल्ली

सामग्री-

-बची हुई चपाती  – 8 से 10
-तिल -आधा कप  ’ चीनी -1 कप
-देसी घी- 1/2 कप
-काली मिर्च – 10 ग्राम
-हरी इलायची पाउडर –
आधा छोटा चम्मच

विधि-

रात की बनाई चपाती को फिर से गरम कर मिक्सर ग्राइंडर में पीस कर चूरा कर ले।  तिल को पैन में डाल कर भूनें। एक थाली में चूरा और भुना तिल, चीनी, इलायची पाउडर मिला लें। काली मिर्च को घी में सेक लें और कूट कर चूरी में मिला लें। घी गरम कर चूरी में मिला लें। तिल चूरी मीठे के तौर पर परोसें।

3- तिल वाला मंचूरियन- 

नाम:  सुमन शर्मा
स्थान: गाजियाबाद

सामग्री-

-पके चावल – एक कप
-हरे प्याज बारीक कटे हुए – 2
-बारीक कटी गाजर – 1/2 कप
-बारीक कटी शिमला मिर्च और बीन्स – 1-1 बड़ा चम्मच
-लहसुन की कलियां कटी हुई -2
-सोया सॉस- 1 छोटा चम्मच
-काली मिर्च-  थोड़ी सी
-सफेद तिल- 3 बड़े चम्मच
-कॉर्नफ्लोर थोड़ा-सा
-शहद- तीन बड़े चम्मच या स्वादानुसार
-नमक स्वादानुसार और तेल तलने के लिए

घोल की सामग्री 

-मैदा- दो बड़े चम्मच
-नमक स्वादानुसार, पानी और थोड़ा-सा तेल

विधि-

पैन में तेल गर्म करें। इसमें कटा हरा प्याज व कटा लहसुन भूनें। कटी सब्जियां डाल कर 4 मिनट भूनें। अब इसमें नमक, मिर्च व सोया सॉस मिलाएं। ठंडा होने पर इसमें चावल व कॉर्नफ्लोर अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण से नीबू के आकार के छोटे-छोटे बॉल बनाएं। इन्हें फ्रिज में 15 मिनट तक सेट होने के लिए रखें। सफेद तिलों को सूखी कड़ाही में थोड़ा भून लें और उनकी सोंधी गंध आने लगे तो गैस से उतारकर प्लेट में ठंडा होने को रख दें। 15 मिनट बाद चावल की बॉल्स को फ्रिज से निकालें। अब मैदा, तेल व नमक को मिला कर पतला घोल बनाएं। प्रत्येक बॉल को इसमें डुबोकर डीप फ्राइ करें। तिल व शहद एक साथ मिलाएं। तली हुई बॉल्स को इसमें लपेटें। टमाटर सॉस के साथ सर्व करें। ऊपर से थोड़ा हरा प्याज गार्निश करें।

loading...
Loading...

You may also like

घर में आसानी बनाएं अपनी मनपसंद टॉपिंग वाला पिज्जा

🔊 Listen This News लाइफ़स्टाइल। बच्चों को पिज्जा