सिर्फ चेहरा ही नहीं पूरी बॉडी को खूबसूरत बनाएंगे ये उबटन

- in फैशन/शैली
Loading...

उबटन आपकी स्किन को सुंदर बनाने के लिए एक नेचुरल तरीका है जिससे आप ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं.  उबटन शादी से पहले हर लड़की को लगाया जाता है क्योंकि शादी के समय हर लड़की सबसे खूबसूरत दिखना चाहती हैं लेकिन आप शादी से पहले और शादी के बाद भी अगर खूबसूरत ही दिखना चाहती हैं तो आपको अपनी स्किन पर उबटन लगाना चाहिए. इसे आप सिर्फ अपने चेहरे पर ही नहीं बल्कि आप इसे अपनी पूरी बॉडी पर इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से घर में बना सकते हैं.

बेसन-हल्दी और चंदन का उबटन
उबटन ना सिर्फ आपकी स्किन पर निखार लाता है बल्कि इसे लगाने से आपकी त्वचा मुलायम और स्किन पर दाग धब्बे भी गायब हो जाते हैं.  जिन लड़कियों की स्किन रुखी होती है उन्हें ये उबटन लगाकर नहाना चाहिए.

ऐसे बनाएं उबटन- 
एक बाउट में एक चम्मच बेसन और एक चौथाई से भी कम हल्दी पाउडर और आधा चम्मच चंदन पाउडर डालें इसमें 1 चम्मच मलाई और उतना दूध डालें जिससे उबटन गाढ़ा पेस्ट बन जाए. इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स कर लें आपका उबटन तैयार हो जाएगा. इसे आप अपनी स्किन पर लगा लें और फिर जब ये सूख जाए तो आप इसे हल्के हल्के हाथों से मसलते हुए उतार दें. पहली बार उबटन लगाने पर ही आपकी स्किन पर ग्लो नज़र आने लगेगा. मलाई और दूध में बना ये उबटन आपकी स्किन का रुखापन भी दूर कर देगा.

मसूर की दाल का उबटन
मसूर की दाल सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि आपकी स्किन के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती है. मसूर दाल का उबटन आपकी स्किन का ग्लो बढ़ाने में फायदेमंद होता है. कॉम्बीनेशन स्किन वाली लड़कियों को मसूर दाल का उबटन लगाना चाहिए.

ऐसे बनाएं उबटन- 
मसूर दाल का उबटन बनाने के लिए एक चम्मच मसूर की दाल को आप देसी घी में पहले भून लें. देसी घी में दाल को भुनने के बाद आप इसे दूध में भिगो कर रख दें. 1-2 घंटे बाद जब दाल फूल जाए तो आप इसे पीसकर इसका पेस्ट बना लें. इस उबटन को आप अपनी स्किन पर लगाकर करीब 1-2 घंटे तक रहने दें. फिर आप इसे रगड़कर उतार लें या नहा लें आपकी स्किन दूध सी गोरी हो जाएगी और स्किन पर चमक भी आ जाएगी. दूध में बना ये उबटन भी आपकी स्किन को मॉइश्चराइज़ कर देगा. आप चाहें तो इस उबटन को एक साथ ही ज्यादा बनाकर फ्रीज में रख सकती हैं ये उबटन खराब नहीं होता. आप इसे 10 दिन में 3-4 बार लगा सकती हैं.

Loading...
loading...

You may also like

सेहत के अलावा आपके चेहरे को भी निखारता है गर्म पानी

Loading... 🔊 Listen This News गर्म पानी आपकी