Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

STF ने कुख्यात शूटर अभिनव प्रताप सिंह को दबोचा, झारखंड और यूपी में दर्ज है कई मामले

shooter Abhinav Pratap Singh

shooter Abhinav Pratap Singh

लखनऊ। कुख्यात शूटर अभिनव प्रताप सिह को एसटीएफ ने लखनऊ के चिनहट थाना इलाके से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपी झारखण्ड राज्य से रंगदारी समेत कई अन्य अपराधिक मामलों में वांछित था। झारखण्ड पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार करने वाली एसटीएफ की टीम को 5० हजार नगद पुरस्कार देने की घोषणा की है।

एसटीएफ के आईजी अमिताभ यश के मुताबिक झारखण्ड राज्य के औद्योगिक जनपद धनबाद एवं रॉची में बीते कुछ वर्षो से व्यापारियों व कोल कम्पनियों में नियुक्त अधिकारियों से रंगदारी मांगने की घटनाएं निरन्तर घटित हो रही थी। रंगदारी न देने पर हत्या एवं हत्या के प्रयास जैसी जघन्य घटनाएं भी हो रही थी। रंगदारी आभासी दूरभाष नम्बरों से मांगे जाने के कारण वास्तविक अपराधी तक पहुंचना स्थानीय प्रशासन के लिए बहुत ही मुश्किल हो रहा था।

छानबीन के उपरान्त धनबाद व रॉची जेल में निरूद्ध उत्तर प्रदेश के अपराधी अमन सिह व धर्मेन्द्र प्रताप सिह उर्फ रिन्कू द्बारा इन घटनाओं को उत्तर प्रदेश के शूटर्स के माध्यम से कराये जाने की जानकारी होने पर एडीजी स्पेशल ब्रांच रांची झारखण्ड ने यूपी एसटीएफ से सहयोग मांगा था। तफ्तीश के दौरान पता चला कि जनपद अम्बेडकरनगर निवासी अमन सिह राची जेल में तथा जनपद प्रयागराज निवासी धर्मेद्र सिह उर्फ रिन्कू सिह धनबाद के डिप्टी मेयर नीरज सिह की हत्या में निरूद्ध है, जिन्होंने कोल इण्डस्ट्री में अपना वर्चस्व कायम करने के लिए झारखण्ड व उत्तर प्रदेश के अपराधियों का एक संगठित गिरोह तैयार किया है, जो आपस में इन्टरनेट कालिग के माध्यम से निरन्तर सम्पर्क में रहकर धनबाद व रांची में आपराधिक वारदातों को अंजाम दे रहे हैं।

नाबालिग से बलात्कार के बाद हत्या करने वाले दो आरोपी गिरफ्तार

तफ्तीश में यह भी सामने आया कि जेल के बाहर अयोध्या निवासी अभिनव प्रताप सिह गैंग को संचालित कर रहा है। उक्त अपराधियों को पूर्व में जेल में मारे जा चुका मुन्ना बजरंगी आर्थिक व आपराधिक सहयोग प्रदान कराता था। इसके बाद मुख्तार अंसारी के माध्यम से किया जाने लगा।

तफ्तीश के दौरान मुखबिर से सूचना मिली थी कि अभिनव प्रताप सिह मटियारी चौराहा चिनहट लखनऊ आने वाला है। इस सूचना पर एटीएफ टीम ने घेराबंदी करते हुए आरोपी को दबोच लिया। पूछताछ में गिरफ्तार आरोपी ने अपना नाम अभिनव प्रताप सिह उर्फ बडू निवासी महराजगंज जनपद अयोध्या बताया है। आरोपी के पास से एक टेलीकॉम कंपनी का डोंगल, मोबाइल व 6०० रुपये की नकदी बरामद हुई है।

Exit mobile version