Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अब हफ्ते में सिर्फ पांच दिन होगा बैंकों में काम, जानें सरकार का प्लान

Banks

Banks

जल्द ही सरकारी बैंकों (Banks) में सप्ताह में सिर्फ 5 दिन काम होगा। इसका मतलब है कि सरकारी बैंकों के कर्मचारियों को हफ्ते में दो दिन छुट्टी मिलेगी। फाइनेंस मिनिस्ट्री जल्द ही इस अपना अप्रूवल देकर नोटिकफिकेशन जारी कर सकती है। सरकारी बैंक के कर्मचारी काफी दिनों से इसकी डिमांड कर रहे थे।

सीएनबीसी आवाज की रिपोर्ट के अनुसार इंडियन बैंक्स एसोसिएशन ने बैंकों (Banks) की इस डिमांड पर सरकार को एक प्रपोजल भेजा था। अब जल्द ही वेज बोर्ड रिविजन के साथ नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। मौजूदा समय में सरकारी बैंकों में दूसरे और चौथे सप्ताह दो दिनों का यानी शनिवार और रविवार अवकाश होता है।

40 मिनट तक बढ़ाए जा सकते हैं काम के घंटे

कोविड महामारी की शुरुआत में सरकारी बैंकों की ओर से 5-डे वीक डिमांड की गई थी। आईबीए ने बैंक यूनियनों इस प्रपोजल को कैंसल कर दिया था। आईबीए ने इसके बदले में 19 फीसदी सैलरी हाइक का प्रपोजल सामने रखा। जनवरी 2023 में, यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने भी 5 डे बैंकिंग, अपडेट पेंशन और सभी डिपार्टमेंट में रिक्रूटमेंट जैसी मांगों को लेकर दो दिन की हड़ताल का ऐलान किया था।

Nikay Chunav: सखी मतदान केंद्र बना मतदाताओं के आकर्षण का केंद्र

बाद में फरवरी 2023 में, आईबीए ने कहा था कि वह बैंक यूनियनों की 5 डे ​वर्किंग मांग पर विचार करेगा, हालांकि, काम के घंटों को प्रत्येक दिन 40 मिनट तक बढ़ाया जा सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार कर्मचारियों को रोजाना सुबह 9।45 बजे से शाम 5।30 बजे तक काम करना पड़ सकता है।

Exit mobile version