Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अब जड़ से खत्म होगी कोरोना महामारी, वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल सफल

कोरोना वैक्सीन corona vaccine

कोरोना वैक्सीन

 

नई दिल्ली। दुनिया के तमाम देश कोरोना वायरस से निपटने के लिए कोविड 19 की वैक्सीन बनाने में जुटे हैं। कई देशों में तो वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल भी शुरू हो गया है। ऐसे में ख़ुशी की खबर ब्रिटेन से मिली है। यहां ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से किये जा रहे कोविड वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल एक पहले चरण में कामयाबी का दावा किया जा रहा है।

ऑक्‍सफोर्ड में कोविड वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल का पहला चरण सफल

बता दें कि ब्रिटेन की ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी और नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ हेल्‍थ जर्मन सेंटर फॉर इंफेक्‍शन कंट्रोल संयुक्त तौर पर कोरोना वायरस की वैक्सीन पर काम कर रहे हैं। इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू हो चुका है। दावा किया जा रहा है कि ह्यूमन ट्रायल के पहले चरण में वैज्ञानिकों को कामयाबी मिली हैं।

दुनिया में कोरोना की वैक्सीन में सबसे आगे ब्रिटेन

बताया गया कि इसी साल 23 अप्रैल से 21 मई तक चले वैक्सीन के मानव परीक्षण के पहले चरण में 1077 वालिंटियर्स पर टेस्टिंग हुई। इस दौरान वैक्सीन के इस्तेमाल के बाद सभी वालंटियर में कोरोना वायरस एंटीबॉडी बनी। वैक्सीन के शुरुआती नतीजे उत्साहवर्धक और शानदार रखे।

दुनिया को कोरोना वैक्सीन पर मिली बड़ी खुशखबरी, इस देश ने 10 करोड़ डोज की डील

1077 लोगों पर ट्रायल, नतीजे आये शानदार

वैक्सीन के ट्रायल में लगभग समान संख्या में महिला और पुरुषों को शामिल किया गया। वहीं दावा किया गया कि वॉलिंटियर्स को वैक्सीन देने के 28 दिनों के अंदर लगभग सभी में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडीज बन गई। अब दूसरे चरण के ट्रायल किए जाएंगे, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों पर टेस्टिंग होगी।

चीन का दावा -वैक्सीन का दूसरा ट्रायल सफलतापूर्वक पूरा कर लिया

चीन ने कहा कि उसने कोरोना वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल का दूसरा चरण भी सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। चीनी वैज्ञानिकों और डॉक्टरों ने दावा किया है कि उनकी कोरोना वैक्सीन इंसानों के लिए सुरक्षित है। साथ ही शरीर के इम्यून सिस्टम को और मजबूत कर रही है। इसके दूसरे फेज के नतीजे द लैंसेट मैगजीन में प्रकाशित हुए हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक फेज-1 में 108 स्वस्थ्य लोगों पर ट्रायल

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पहले फेज के मुकाबले में चीन की वैक्सीन को दूसरे फेज में ज्यादा लोगों पर परीक्षण किया गया। फेज-1 में 108 स्वस्थ्य लोगों पर ये परीक्षण किया गया था। जबकि, दूसरे फेज में इस वैक्सीन को 508 लोगों पर परीक्षण किया गया है। जिसके नतीजे अच्छे रहे हैं।

Exit mobile version