अब अपने स्मार्टफोन में Whatsapp को अपडेट करने का यह सही समय है

- in Tech/Gadgets

 Whatsapp को अपने स्मार्टफोन में आखिरी बार आपने कब अपडेट किया था? अगर आपने अपने iOS या Android स्मार्टफोन पर एक लम्बे समय से Whatsapp को अपडेट नहीं किया है और सॉफ्टवेयर अपडेट को आप इग्नोर करते आ रहे हैं, तो शायद अब अपने स्मार्टफोन में Whatsapp को अपडेट करने का यह सही समय है। हम आपको एकदम से Whatsapp अपडेट करने के लिए क्यों कह रहे हैं? कारण यह है की Whatsapp ने अपने प्लेटफार्म में एक बग देखा है। अब इससे आपको क्या खतरा? यह बग आपके फोन में एक Whatsapp कॉल के जरिये स्पायवेयर इनस्टॉल करने की इजाजत देता है। इसका मतलब यह है की आपके स्मार्टफोन से हुई एक Whatsapp कॉल, भले ही आप उस कॉल को रिसीव ना करें, आपके फोन सारे डाटा, कॉल-लॉग्स, ईमेल,मैसेजेज, फोटोज आदि को इसरायली साइबर इंटेलिजेंस कंपनी, NSO की चपेट में दे सकता है।

Financial Times की एक रिपोर्ट के अनुसार, NSO द्वारा डेवलप किए गए कोड को आपके स्मार्टफोन पर ट्रांसमिट किया जा सकता है। ऐसा तब भी किया जा सकता है, जब आप कॉल रिसीव भी ना करें। हो सकता है यह कॉल आपके Whatsapp के कॉल-लोग में दिखे भी ना। इसका मतलब है की ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे आपको पता लगे की आपको कोई ऐसी कॉल आई भी है या नहीं।

Whatsapp के वो वर्जन जो इस समस्या से प्रभावित हुए हैं, इसमें WhatsApp Android v2.19.134 और इससे पहले के वर्जन, WhatsApp Business Android v2.19.44 और इससे पहले के वर्जन, WhatsApp iOS v2.19.51 और इससे पहले के वर्जन, WhatsApp Business iOS v2.19.51 और इससे पहले के वर्जन, WhatsApp Windows v2.18.348 और इससे पहले के वर्जन, WhatsApp Tizen v2.18.15 और इससे पहले के वर्जन सम्मिलित हैं।

तुरंत करें अपना WhatsApp अपडेट: WhatsApp को इस बग के बारे में इस महीने की शुरुआत में पता चला और उसने अपने सर्वर को सिक्योर करने के लिए अपडेट रोल-आउट करना शुरू कर दिया। कंपनी फिलहाल यह पड़ताल कर रहे है की इस बग से कितने यूजर्स प्रभावित हुए हैं। फिलहाल, सोशल मैसेजिंग ऐप अपने यूजर्स को WhatsApp को अपडेट करने के लिए बोल रही है। इससे हैक से बचा जा सकता है।

Loading...
loading...

You may also like

Realme X को चीन में लॉन्च कर दिया गया है, इस फोन को जल्द ही भारतीय स्मार्टफोन बाजार में भी लॉन्च काय जएगा

🔊 Listen This News Realme X को चीन