अब है देसी घी के सेवन का मौसम, इतने है इसके फायदे

- in स्वास्थ्य

सभी व्यंजनों का स्वाद देसी घी के बिना पूरा नहीं होता है। घी सिर्फ स्वाद से ही नहीं जुड़ा है बल्कि इसका स्वास्थ्य से भी लेना-देना होता है दरअसल गर्मी की तुलना में देसी घी का सेवन सर्दी के मौसम ज्यादा करना चाहिए। सर्दी का मौसम देसी घी के सेवन के लिए सबसे उपयुक्त माना गया है। यह ठंड में शरीर को जरूरी गर्मी प्रदान करता है।

शरीर के सफ़ेद दागों को ऐसे करें दूर, नहीं खानी होगी दवा

ऐसे है शुध्द घी फायदेमंद 

आपको बता दें देसी घी को ब्रेन फूड भी कहा जाता है, क्योंकि यह मस्तिष्क के लिए बेहद फायदेमंद होता है साथ ही देसी घी में विटामिन ए होता है, जो आंखों की रोशनी के लिए काफी अच्छा होता है। देसी घी आई प्रेशर को कंट्रोल करता है और यह ग्लूकोमा के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद है। सर्दी के मौसम में त्वचा का रूखा हो जाना आम बात है। ऐसे में देसी घी बड़ा लाभकारी है। इसमें फैटी एसिड्स होते हैं जो बेजान और रूखी त्वचा में जान डाल देते हैं।

मिश्री और सौंफ के इतने फायदे नहीं जानते होंगे आप

इन समस्याओं में भी है फायदेमंद 

जानकारी के लिए बता दें सर्दी के मौसम में कब्ज की समस्या ज्यादा होती है। यदि आप सोने से पहले एक कप गर्म दूध में दो चम्मच घी मिलाकर पिएंगे तो काफी बेहतर महसूस करेंगे। देशी घी पाचन क्रिया को ठीक रखने में काफी मददगार होता है। सर्दी में बाल ज्यादा झड़ने लगते हैं। ऐसे में अगर देसी घी मालिश की जाए तो इससे बाल झड़ने की समस्या ठीक हो जाती है।

Loading...
loading...

You may also like

स्वाद के साथ ही स्वास्थ में भी काफ़ी उपयोगी है ‘जीरा’

जीरे का इस्तेमाल आमतौर पर खाने का स्वाद