Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अब छात्र पढ़ेंगे CM योगी का ‘हठयोग’, बाबा रामदेव भी कोर्स में हुए शामिल

CSS university

CSS university

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ के छात्र उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, योगगुरू बाबा रामदेव, मशहूर शायर बशीर बद्र, कवि कुंवर बेचैन और  सद्गुरु जग्गी वासुदेव जैसी नामचीन हस्तियों को पढ़ेंगे।

गौरतलब है कि यूनिवर्सिटी की ओर से गठित बोर्ड ऑफ स्टडीज द्वारा नए पाठ्यक्रम को मंजूरी दे दी है। नए पाठ्यक्रम के मुताबिक यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लिखी पुस्तक हठयोग की पढ़ाई होगी। इस पुस्तक में योगी आदित्यनाथ ने हठ योग का स्वरूप व साधना के बारे में लिखा है। योगी की लिखी गई इस किताब को गोरखनाथ ट्रस्ट की ओर से प्रकाशित कराया गया है।

इसके अलावा योगगुरू बाबा रामदेव की योग साधना एवं योग चिकित्सा रहस्य पुस्तक को भी पढ़यक्रम में शामिल किया गया है। इन पुस्तकों को बीए दर्शनशास्त्र के पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है। वहीं बीए दर्शनशास्त्र में अब योग प्रैक्टिकल और थ्योरी दोनों की पढ़ाई होगी।

जहरीली शराब से हुई मौतों से नाराज सीएम योगी का एक्शन, 203 तस्कर गिरफ्तार

नए पाठ्यक्रम के मुताबिक हिंदी साहित्य में उर्दू गीतकार कुंवर बेचैन और शायर बशीर बद्र को पढ़ने का मौका मिलेगा। इसके अलावा आईआईटीयन मोटिवेशनल गुरु सदगुरु जग्गी वासुदेव की ईशा प्रिया साधना को भी रखा गया है। फिजिक्स में आर्य भट्ट को शामिल किया गया है। इन्हें बीएससी के फर्स्ट ईयर के छात्र पढ़ सकेंगे।

यूनिवर्सिटी के कंवीनर डॉ. डीएन सिंह ने बताया कि बीएससी के कोर्स में भी बदलाव किया गया है। अब भारतीय गणितज्ञों जैसे आर्यभट्ट, भास्कराचार्य, लीलावती, रामानुजन, माधवाचार्य, स्वामी कृष्णतीर्थ योगदान को भी पढ़ाया जाएगा।

Exit mobile version