कान्हा उपवन संचालन का जिम्मा अब नगर निगम को, अपर्णा यादव की जीवाश्रय बाहर

Please Share This News To Other Peoples....

लखनऊ । समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के छोटे पुत्र प्रतीक यादव तथा उनकी पत्नी अपर्णा यादव की गैर सरकारी संस्था अभी तक कान्हा उपवन का संचालन करती थी , लेकिन अब कान्हा उपवन संचालन की जिम्मेदारी  नगर निगम को सौंप दी गई है ।

नगर आयुक्त उदयराज सिंह ने कान्हा उपवन का संचालन का जिम्मा चार नवंबर से अपर नगर आयुक्त अनिल मिश्रा को दिया है। जबकि व्यवस्था की जिम्मेदारी पशु चिकित्सक डॉक्टर अरविंद राव को दी गई है। आए दिन विवादों में घिरे रहने वाले कान्हा उपवन  का संचालन कर रही जीवाश्रय समिति से नगर निगम ने इसकी जिम्मेदारी वापस ले ली है।

बताते चलें कि 554 गौवंशों की मृत्यु के बाद कान्हा उपवन की काफी किरकिरी हुई थी । सूत्रों के अनुसार राजधानी के सरोजनीनगर इलाके में स्थित कान्हा उपवन में जानवरों के खाने के लिए संकट खड़ा हो गया है । पिछले पांच महीने से अनुदान ना मिलने के कारण पशुओं के लिए भूसा भी नहीं खरीद पाया जा रहा है। पिछले दिनों भी ख़बरें थी कि कान्हा उपवन में पशुओं के खाने के लिए केवल पांच दिन का ही भूसा बचा है। पैसा न मिलने से भूसा और चोकर उपलब्ध करवाने वाले व्यापारियों ने भी अब कान्हा उपवन को उधार में चारा देने से इंकार कर दिया था। इसके चलते और समस्या खड़ी हो गई। स्थानीय लोगों की मदद के कारण ही मवेशियों को चारा उपलब्ध हो पा रहा था। बीते दिनों कान्हा उपवन का करार बढ़ाये जाने को लेकर भी विवाद उठा था। आये दिन चर्चा में रहने वाले कान्हा उपवन में पशुओं की देखरेख का समुचित इंतजाम न होना भी सवाल खड़े कर रहा है।

 

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *