Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अब इस देश ने चीन को दी धमकी, कहा-अपनी हद में रहे ड्रैगन तो बेहतर

हद में रहे ड्रैगन तो बेहतर Dragon is better in its limits

हद में रहे ड्रैगन तो बेहतर

 

नई दिल्ली। चीन अपनी विस्तावादी रवैये से अपने पड़ोसी देशों की नाक में दम कर रखा है। इसकी आक्रामक नीति से परेशान ताइवान के रक्षा मंत्री ने चीन को धमकी दे डाली। ताइवान के रक्षा मंत्री और उप-राष्ट्रपति लाई चिंग-ते ने कहा कि चीन अपनी हद में रहे।

बता दें कि लाई ने यह चेतावनी चीन को तब दी है, जब उसके एयर स्पेस में चीन की पीपुल्‍स लिब्रेशन आर्मी एयरफोर्स (PLAAF) के लड़ाकू विमान लगातार घुसपैठ कर रहे थे। लाइ चिंग-ते ने ट्वीट कर चीन से कहा कि चीनी जेट्स ने 10 सितंबर को ताइवान के एयर डिफेंस आई‍डेंटिफिकेशन जोन में घुसपैठ की थी। इस घटना के साथ ही ताइवान ने चीन को सीमा रेखा न लांघने को कहा है। चीन ने जापान के एयरस्पेस में भी इस साल कई बार घुसपैठ करने की कोशिश की है, लेकिन उसे हर बार मुंह की खानी पड़ी है।

चीन को पहले भी चेता चुका है ताइवान 

लाइ चिंग ते ने यह ट्वीट तब किया जब चीन के लड़ाकू विमान कई बार उसके एयरस्पेस में घुसपैठ बना रहे थे। चीन ने फिर से अपने लड़ाकू विमान ताइवान के एयर डिफेंस आई‍डेंटिफिकेशन जोन में भेजे थे। लाई ने कहा कि ताइवान शांति चाहता है इसलिए चीन कोई गलती न करे, क्योंकि वह अपने लोगों की रक्षा भी करेगा।

ईरान ने रेसलर को दी फांसी, ट्रंप और दुनिया के 85 हजार एथलीटों की अपील नहीं मानी

मीडिया की रिपोर्ट में यह कहा गया है कि ताइवान ने पहले भी कई बार चीन को वॉर्निंग दी है कि वह अपने एयरक्राफ्ट को उसके एयरस्‍पेस से दूर रखे। इससे पहले ताइवान के रक्षा मंत्रालय की तरफ से बताया गया था कि चीनी फाइटर जेट्स ने ताइवान के दक्षिणी-पश्चिमी क्षेत्र में लगातार दो दिनों तक घुसपैठ की है।

प्रतास द्वीप में दाखिल हुए थे चीनी सेना के जेट्स ​

ताइवान आईडेंटिफिकेशेन जोन जो मुख्‍य ताइवान और ताइवान के नियंत्रण में आने वाले प्रतास द्वीप पर आता है, वहां पर जेट दाखिल हुए थे। ताइवान की तरफ से बताया गया है कि जेट्स सुखोई-30 और जे-10 फाइटर जेट्स थे।

हमारी क्षमता को कम कर मत देखे चीन: रक्षा मंत्री

रक्षा मंत्री ने ट्वीट कर लिखा कि चीन हमारी दृढता और देश की सुरक्षा करने की क्षमता को कम करके मत देखे। पीएलए ने ताइवान के दक्षिणी-पश्चिमी एयर डिफेंस आई‍डेंटिफिकेशन जोन में लगातार दो दिन तक मिलिट्री एक्‍सरसाइज की है, क्षेत्रीय शांति और एविएशन की सुरक्षा को खतरे में डाला है।

Exit mobile version