Whatsapp पर ये नंबर देगा ट्रेनों का लाइव स्टेटस

WhatsappWhatsapp

नई दिल्ली। भारतीय रेल की लेट-लतीफी एक ऐसी आम समस्या है।  जिससे आये दिन हर किसी को दो-चार होना पड़ता है। लोगों को कई बार ट्रेनों का सही स्टेटस पता नहीं होने के कारण स्टेशन पर घंटों इंतजार करना पड़ता है। ऐसे में यात्रियों के पास ट्रेन के इंक्वायरी नंबर 139 को कॉल करने के अलावा कोई विकल्प नहीं रहता है, लेकिन अब ट्रेन का रनिंग स्टेटस जल्द रेलवे आपको लाइव स्टेटस आपके Whatsapp पर उपलब्ध कराने जा रहा है ।

139 पर कॉल करने से मिलेगा छुटकारा आया Whatsapp

अब आप घर बैठे ट्रेन के स्टेटस की जानकारी हासिल कर सकते हैं। जल्द रेलवे आपको लाइव स्टेटस आपके Whatsapp पर उपलब्ध कराने जा रहा है । इस सेवा के शुरू होने के बाद अब रेलवे के पूछताछ नंबर 139 पर फोन करने की या फिर पीएनआर की जानकारी लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब आपको ट्रेन के डिपार्चर से लेकर उसके स्टेशन पहुंचने के बारे में भी सही जानकारी Whatsapp  के जरिए मिल जाएगी। इसके अलावा इससे टैक्सी, लाने-ले जाने की सुविधा, रिटायरिंग रूम, होटल, टूर पैकेज, ई-कैटरिंग और यात्रा से जुड़ीं अन्य जानकारियां भी हासिल की जा सकती हैं।

ये भी पढ़ें :-मुहम्मद अली जिन्ना की विरासत चाहते हैं राहुल गांधी : भाजपा 

बस इस नंबर को करना होगा सेव

ट्रेन का लाइव स्टेट्स जानने के लिए बस आपको अपने मोबाइल में 7349389104 नंबर को सेव करना होगा। इसके बाद आप किसी भी ट्रेन का नंबर इस नंबर पर भेजकर उसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। आपको ट्रेन की अपटेड स्थिति इस नंबर से मिल जाएगी। 10 सेकंड में आपको आपकी ट्रेन का लाइव स्टेटस उसी ग्रुप में मिल जाएगा। इस तरीके को अपनाकर आप महसूस करेंगे कि पहले से काफी आसान हो गया है ट्रेन का स्टेटस जानना।

पश्चिमी रेलवे के वरिष्ठ डिवीजनल कामर्शियल मैनेजर आरती सिंह परीर ने कहा कि आम यात्रियों को ट्रेनों की स्थिति के बारे में अपडेट के लिए रेलवे ने इस नंबर को लॉन्च किया है। हमारा प्रयास यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करना है। यह यात्रियों के लिए एक बहुत उपयोगी सुविधा है और उन्होंने इसकी सराहना की है।

बस 10 सेकंड में रेलवे देगा जवाब

इस बात का आपको ध्यान रखना होगा कि आपका मैसेज सर्वर पर तब तक नहीं पहुंचेगा जब तक डबल टिक न हो जाए। कभी-कभी सर्वर पर ज्यादा ट्रैफिक होने से ऐसा हो सकता है। इस नंबर पर ब्लू टिक आने के बाद ही व्हाट्सऐप पर रिवर्ट आता है। कोई सर्वर प्रॉब्लम न होने पर आमतौर पर 10 सेकंड में रिवर्ट आ ही जाता है।

loading...
Loading...

You may also like

छत्तीसगढ़ चुनाव : BJP ने जारी की 77 उम्मीदवारों की पहली सूचि

रायपुर। इसी साल छत्तीसगढ़ चुनाव को लेकर जहां