Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Odisha Train Accident: इनकी गलती से हुई ट्रेनों की टक्कर, CBI ने जताई आशंका

Odisha Train Accident

Odisha Train Accident

बालासोर। ओडिशा ट्रेन हादसे (Odisha Train Accident) की सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टीगेशन (सीबीआई) जांच कर रही है। रेलवे के पांच कर्मचारियों पर आशंका है जिनकी गलती से हादसा हुआ। बहनगा बाजार रेलवे स्टेशन के स्टेशन मास्टर और सिग्नलिंग डीपार्टमेंट में काम करने वाले चार कर्मचारियों से पूछताछ की जा रही है। 2 जून के हादसे में 288 यात्रियों की दर्दनाक मौत हुई थी। बताया जाता है कि बड़ी संख्या में यात्री पश्चिम बंगाल से अलग-अलग राज्यों में काम की तलाश में जा रहे थे।

सीबीआई को आशंका है कि रेलवे कर्मचारियों ने मेंटेनेंस ऑपरेशन के बाद ठीक ढंग से टेस्टिंग नहीं की, जिसकी वजह से हादसा हो सकता है कि हुआ हो। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, स्टेशन मास्टर एसबी मोहंती और चार कर्मचारियों पर गलती करने का आशंका है। हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी की अगुवाई में वे काम करते हैं। इलेक्ट्रोनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम में छेड़छाड़ ही हादसे की वजह हो सकती है।

बिना टेस्ट के ही चार कर्मचारी स्टेशन से निकल गए

इंटरलॉकिंग सिस्टम भारतीय रेलवे के सिग्नलिंग तंत्र का तंत्रिका-केंद्र माना जाता है। यह सिग्नल, क्रॉसिंग और पॉइंट्स को जोड़ने वाला एक सिस्टम है, जिससे सिग्गलिंग की सेट-अप की जाती है। इससे सुनिश्चित किया जाता है कि ट्रेनें एक-दूसरे के आमने-सामने न आए।

सतपुड़ा भवन में लगी आग 14 घंटे बाद बुझी, कई अहम दस्तावेज़ जलकर खाक

मामले से अवगत एक सीबीआई अधिकारी की मानें तो 2 जून की घटना वाली शाम इलेक्ट्रिक सिग्नल को मेंटेन करने के लिए चार कर्मचारी काम पर थे। प्रोटोकॉल के मुताबिक, स्टेशन मैनेजर की देखरेख में वे मेंटेनेंस का काम पूरा करने के बाद सिग्नल को टेस्ट करते, लेकिन बिना टेस्ट के ही वे स्टेशन से निकल गए।

बालासोर हादसे (Odisha Train Accident) की जांच में जुटी सीबीआई-सीआरएस

ओडिशा के बालासोर में 2 जून की शाम एक यात्री ट्रेन कोरोमंडल एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी (Odisha Train Accident) आपस में टकरा गई। टक्कर के बाद रेलवे ट्रैक पर यात्री ट्रेन की बोगियां आ गई। इसकी वजह से एक अन्य यात्री ट्रेन यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस की भी टक्कर हो गई और कई बोगियां ट्रैक से उतर गई। तीन दशकों में ऐसा पहली बार है जब इतना भयानक हादसा हुआ। हादसे में 288 यात्री मारे गए और 1100 यात्री घायल हुए। इनमें कई की हालत गंभीर बनी हुई है। किसी ने अपने हाथ, किसी ने पैर किसी ने दोनों गंवा दिए। इस मामले की रेलवे की तरफ से सीआरएस और केंद्र की तरफ से सीबीआई जांच कर रही है।

Exit mobile version