Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

भगवान को अर्पित करें उनकी पसंद का भोग, मिलेगा आशीर्वाद

bhog

bhog

हिंदू धर्म में देवी-देवताओं की पूजा करना महत्वपूर्ण कार्यों में से एक है। पूजा-पाठ (Puja-Path) के बाद आरती और उसके बाद भोग लगाने का विधान है। जिसमें हर देवी-देवता को अलग-अलग भोग लगाया जाता है। भोग में उनकी पसंद का खास ख्याल रखा जाता है।

मान्यता है कि भगवान को उनकी पसंद का भोग अर्पित (Offering Bhog) करने से वह प्रसन्न होते हैं और अपनी कृपा भक्तों पर बनाए रखते हैं। बिना भोग के कोई भी पूजा पूरी नहीं मानी जाती। इसलिए भगवान को भोग लगाना अत्यंत आवश्यक है। आइए जानते हैं किस भगवान को कौन सा भोग लगाने से प्रसन्न होते हैं।

भगवान शिव

भगवान शिव को धतूरे और बेल पत्र अत्यंत प्रिय है इनकी पूजा के समय बेल पत्र और धतूरा अर्पित करने से भगवान शिव प्रसन्न होकर अपने भक्त को आशीर्वाद देते हैं। इसके अलावा दूध, दही, शहद और घी से भगवान शिव का अभिषेक किया जाता है।

भगवान गणेश

भगवान गणेश को सभी तरह के लड्डू का भोग लगाया जाता है। सिद्धी विनायक को शुद्ध घी में बने मोदक और मोतीचूर के लड्डू अत्यंत प्रिय हैं। इनका भोग लगाकर आप भगवान गणेश का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

दुर्गा मां

दुर्गा मां को भोग स्वरूप हलवा और चने अर्पित किए जाते हैं। मां दुर्गा को मालपुए, पूरणपोली, खीर और केले की मिठाई भी प्रिय है। इन सबका भोग लगाने से मां दुर्गा अपने भक्तों को अपना शुभ आशीष देती हैं।

भगवान विष्णु

भगवान विष्णु को तुलसी अति प्रिय है इसलिए उन्हें भोग में तुलसी अर्पित की जाती है। तुलसी के बिना उनका भोग अधूरा है। इसके अलावा भगवान विष्णु को आटे की पंजीरी, सूजी का हलवा और पंचामृत भी अर्पित किया जाता है। इससे वे प्रसन्न होते हैं और भक्तों को आशीर्वाद देते हैं।

माता लक्ष्मी

माता लक्ष्मी को पीले और सफेद रंग की मिठाई भोग स्वरूप अर्पित की जाती है। मां लक्ष्मी को केसर भात भी अत्यंत प्रिय है। लक्ष्मी को इनका भोग लगाने से वे धन-धान्य का आशीर्वाद देती हैं।

Exit mobile version