Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

हार्ट को हेल्दी रखने में फायदेमंद है ये तेल

cooking oil

cooking oil

भागदौड़ भरी जीवनशैली और अनियमित खानपान के बीच हमें दिल (heart) की सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। हमारा हृदय स्वस्थ रहेगा तो हमारा शरीर भी कई बीमारियों से बचा रहेगा। इसलिए अपने हृदय को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपनी डाइट सही रखनी होगी, तनाव से बचना होगा, योग को जीवन में शामिल करना होगा।

दिल की सेहत के लिए हमारे खानपान में शामिल कुकिंग ऑयल यानी खाद्य तेल का सही होना भी बहुत जरूरी है, क्योंकि यह हमारे हृदय को प्रभावित करता है। हमें ऐसे कुंकिग ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए, जो हमारे दिल की सेहत के लिए बेहतर और फायदेमंद हो। आइए आपको बताते हैं इस बारे में विस्तार से:

जैतून का तेल (olive oil) हमारे हृदय को स्वस्थ रखने के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड ज्यादा पाया जाता है। न्यूयॉर्क के नॉर्थवैल हैल्थ सैंड्रा एटलस बास हार्ट अस्पताल में हुए एक शोध के मुताबिक, रोजाना आधे चम्मच से ज्यादा जैतून के तेल के सेवन से कार्डियोवस्कुलर बीमारियों का खतरा 15 फीसदी और कोरोनरी हार्ट डिजीज का खतरा 21 फीसदी कम हो जाता है।

एवोकाडो तेल का इस्तेमाल करने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। एवोकाडो तेल अपरिष्कृत तेल है, इसलिए इसमें सारे आवश्यक पोषक तत्व मौजूद रहते हैं। एवोकाडा तेल में विटामिन ई, पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इस कारण यह हमारे हृदय के लिए उत्तम तेल माना जाता है।

तिल के तेल(Sesame Oil Benefits) के कई फायदे होते हैं। तिल का तेल खाने के स्वाद को भी बढ़ाता है। इसमें भी पॉलीअनसैचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड मौजूद होते हैं, जो  शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। आप तिल के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए करेंगे तो  आपका हृदय स्वस्थ रहेगा।

सब्जी बनाने के लिए अलसी के तेल का स्मोकिंग प्वाइंट कम होता है। अलसी के तेल का इस्तेमाल सलाद और स्मूदी में किया जा सकता है। स्वाद हो सकता है आपको ठीक न लगे, लेकिन जब बात दिल की सेहत की है तो आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इस तेल में अल्फा-लिनोलिक एसिड होता है जो ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक हिस्सा है। अलसी के तेल का सेवन करने से आप इंफ्लेमेशन बीमारियों से बच सकते हैं। यह हृदय से संबधित बीमारियों को कम करने में मददगार है।

Exit mobile version