यूपी बोर्ड परीक्षा के दिन छात्रों को पंजीकरण पत्र व मूल आधार कार्ड भी लाना होगा

यूपी बोर्ड परीक्षा
Loading...

लखनऊ। यूपी बोर्ड परीक्षा के दिन छात्रों को प्रवेश पत्र के साथ ही अपना पंजीकरण पत्र और आधार कार्ड की मूल प्रति भी प्रस्तुत करनी होगी। यह जानकारी जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने दी। वह गुरुवार को कलेक्ट्रेट में शिक्षा विभाग और जिला प्रशासन की ओर से आयोजित बैठक में बोल रहे थे। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश के साथ पुलिस और प्रशासन के जिम्मेदार मौजूद रहे।

मोबाइल फोन प्रतिबंधित : परीक्षा केन्द्र में मोबाइल फोन प्रतिबंधित किया गया है। डीआईओएस ने बताया कि परीक्षा के दौरान कोई भी कक्ष निरीक्षक , आन्तरिक सचल दल एवं रिसीवर के रूप में लगे शिक्षक एवं अन्य कार्मिक अपने साथ मोबाइल फोन नहीं रखेंगे ।  परीक्षा के समय साईकिल / मोटर साईकिल / स्कूटी से आने वाले बच्चों से स्टैण्ड के रूप में धनराशि नहीं ली जाएगी।

परिचय पत्र बनवाने का अन्तिम मौका आज :  डीआईओएस ने बताया कि जिन विद्यालयों ने अभी तक अपने शिक्षकों के परिचय पत्र नही बनवाए हैं वह अनिवार्य रूप से शुक्रवार तक अवश्य बनवा लें । सभी शिक्षकों के परिचय पत्र पर शैक्षिक अर्हता के साथ ही विषय का उल्लेख किया जाए । परीक्षा केन्द्र पर ड्यूटी करने वाले कक्ष निरीक्षकों एवं अन्य कर्मियों के पास परिचय पत्र एवं आधार कार्ड होना आवश्यक है ।

इनका रखें ध्यान

  • परीक्षा केन्द्रों के प्रत्येक परीक्षा कक्ष में दोनों ओर सीसीटीवी कैमरा एवं वायस रिकार्डर तथा ब्राडबैण्ड कनेक्शन के साथ राउटर संचालित होना आवश्यक है । यह व्यवस्था परीक्षाओं के दौरान 24 घंटे ऑनलाइन रखी जायेगी ।
  • प्रश्न पत्रों एवं उत्तर – पुस्तिकाओं को सुरक्षित स्ट्रांग रूम एवं स्टील अलमारी में रखा जाए। 24घंटे सशस्त्र पुलिस बल द्वारा सुरक्षा की जाएगी। 24 घंटे 2 – 2 चौकीदार की व्यवस्था की जाए ।
  • प्रश्न पत्रों को खोलना एवं उत्तर पुस्तिकाओं को शील्ड करने का कार्य सीसीटीवी कैमरे की देख – रेख में होगा
Loading...
loading...

You may also like

डायबिटीज को कंट्रोल करने में बेहद असरदार है परवल से बनी मिठाई

Loading... 🔊 Listen This News लाइफ़स्टाइल। दरअसल फ्रेडरिक