Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

महीने के पहले दिन आम आदमी को लगा बड़ा झटका, महंगा हुआ एलपीजी सिलेंडर

LPG cylinder

LPG cylinder

दिसंबर के पहले दिन ही पेट्रोलियम कंपनि‍यों ने आम आदमी को महंगाई का झटका दिया है। देश में कॉमर्श‍ियल सिलेंडर के दाम में 100 रुपये तक की भारी बढ़त कर दी गई है। इससे रेस्टोरेंट का खाना-पीना महंगा हो सकता है।

इस बढ़त के साथ अब दिल्ली में 19 किलो वाला कॉमर्श‍ियल सिलेंडर 2101 रुपये हो गया है। नवंबर महीने में कीमत 2000.50 रुपये थी। हालांकि घरेलू इस्तेमाल होने वाले 14.2 किलोग्राम के रसोई गैस की कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है, इसलिए कुछ राहत की बात है। कॉमर्श‍ियल सिलेंडर के महंगा होने से रेस्टोरेंट मालिकों पर बोझ बढ़ता है और वे इसका असर ग्राहकों पर डालते हैं। यानी रेस्टोरेंट का खाना-पीना महंगा हो सकता है।

कॉमर्श‍ियल सिलेंडर के दाम में लगातार बढ़त की जा रही है। पिछले महीने भी इसमें 266 रुपये की बढ़त हुई थी। इस बढ़त के साथ अब दिल्ली में 19 किलो वाला कॉमर्श‍ियल सिलेंडर 2101 रुपये हो गया है। कोलकाता में यह 2177 रुपये, मुंबई में 2051 रुपये और चेन्नई में 2234 रुपये है।

UPTET पेपर लीक मामले में बड़ी कार्रवाई, परीक्षा नियामक प्राधिकारी गिरफ्तार

हालांकि घरेलू गैस की कीमतें अभी न बढ़ाकर तेल कंपनियों ने कुछ राहत दी है, लेकिन बाद में इन्हें भी बढ़ाया जा सकता है। पिछले महीने ही यह खबर आई थी कि घरेलू एलपीजी सिलेंडर को लागत से कम मूल्य पर बेचने से होने वाला नुकसान (अंडर रिकवरी) अब 100 रुपये प्रति सिलेंडर से ज्यादा हो चुका है।

Exit mobile version