Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

फर्जी खनन ई प्रपत्र जारी करने के मामले में एक गिरफ्तार

Arrested

Arrested

सोनभद्र। जिले के चोपन थाना क्षेत्र में पुलिस ने बंद पड़े खदानों के नाम से फर्जी खनन ई प्रपत्र जारी करने व एक करोड़ 40 लाख का सरकारी राजस्व को क्षति पहुचाने के मामले में पुलिस ने एक अभियुक्त को गिरफ्तार (Arrested) कर लिया है।

पुलिस प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि खनन अधिकारी आशीष कुमार ने मई में चोपन थाने पर एक तहरीर के जरिये बताया था कि कुछ लोग बंद पड़ी खदानों व भण्डारण अवधि समाप्त होने के बाद भी अवैध रूप से फर्जी ई प्रपत्र सी जनरेट कर राज्य सरकार की रायल्टी व खनिज मुल्य सहित लगभग 13904640 रूपये की सरकारी राजस्व की क्षति पहुंचा चुके है।

पुलिस ने इस मामले में धारा 419, 420, 467, 468, 471 भादवि व 3 लोक सम्पत्ति क्षति निवारण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया। तहरीर के आधार पर एस कन्ट्रक्सन एण्ड सप्लायर्स बिल्ली मारकुण्डी के पार्टनर सत्यप्रकाश केशरी निवासी ओबरा, मां दुर्गा माइनिंग एण्ड कन्ट्रक्सन प्रीतनगर चोपन गणेश कुमार अग्रवाल, मां दुर्गा माइनिंग एण्ड कन्ट्रक्सन के कम्प्यूटर ऑपरेटर श्याम कुमार प्रजापति निवासी चंदौली, आशुतोष मिश्रा निवासी गौरव नगर चोपन जनपद सोनभद्र व रविकान्त पाण्डेय पुत्र दीनानाथ पाण्डेय निवासी चंदौली और अन्य अज्ञात लोगों के खिलाफ जांच की जिसमें पता चला कि घटना का मास्टर माइंड दीप चन्द द्विवेदी है जिसके द्वारा ई-प्रपत्र कूटरचित रुप से तैयार कर नामजद अभियुक्त रविकान्त पाण्डेय के माध्यम से अभियुक्त आशुतोष मिश्रा को दिया जाता था तथा आशुतोष मिश्रा द्वारा कूटरचित ई-प्रपत्र बेचकर गंतव्य स्थान तक पहुंचाया जाता था।

पुलिस ने घटना में संलिप्त अभियुक्त रविकान्त पाण्डेय को सोमवार सुबह छपका रावर्ट्सगंज से गिरफ्तार (Arrested) कर लिया व उसके कब्जे से फर्जी ई-प्रपत्र से प्राप्त एक लाख 88 हजार रुपये नगद बरामद कर लिया है। पुलिस ने आवश्यक कार्यवाही कर अभियुक्त को न्यायालय भेज दिया है।

Exit mobile version