Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Aadhaar Card अपडेट करवाने का एक और मौका, सरकार ने बढ़ाया इतने दिन का समय

Aadhaar Card

Aadhaar Card

जिन नागरिकों ने पिछले 8-10 वर्षों में अपना आधार ( Aadhaar) अपडेट नहीं किया है, उन्हें सरकार ने एक और मौका दिया है। अब सरकार ने आधार कार्ड डॉक्यूमेंट अपडेट कराने के लिए 3 माह की और मोहलत दी है। ऐसे में जिन नागरिकों ने अभी तक अपने आधार कार्ड के डॉक्यूमेंट अपडेट नहीं किए हैं वह जल्द से जल्द अपने आधार कार्ड (Aadhaar) के डॉक्यूमेंट अपडेट करवा लें।

हरियाणा सरकार ने ज्यादातर सेवाएं व योजनाएं ऑनलाइन कर रखी हैं। इस दौरान ज्यादातर जगह पर आधार कार्ड (Aadhaar) की जरूरत पड़ती है। जिन नागरिकों ने पिछले 8-10 वर्षों में अपना आधार अपडेट नहीं किया है, उन्हें अपनी पहचान का प्रमाण और पते के प्रमाण के दस्तावेज अपलोड करने होंगे। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआइई) ने आधार कार्ड में 14 जून 2023 तक मुफ्त ऑनलाइन आधार दस्तावेज अपडेशन की सुविधा मुहैया की थी। अब इसे अगले 3 महीने तक और बढ़ा दिया गया है।

आधार केंद्र पर 50 रुपए शुल्क देना होगा

उन्होंने बताया कि पहले लोगों को आधार पोर्टल पर अपने दस्तावेज को अपडेट करने के लिए 25 रुपए का भुगतान करना पड़ता था। ये सेवा केवल आधार पोर्टल पर मुफ्त हैं। इस दौरान आधार में पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण के ऑनलाइन अपडेशन के लिए निवासियों का किसी प्रकार का शुल्क नहीं लगेगा। आधार केंद्र पर 50 रुपए शुल्क देना होगा। उन्होंने बताया कि इस सेवा के लिए आधार सेवा केंद्र पर 50 रुपये देकर लाभ उठाया जा सकता है।

प्रदेश में लव जिहाद जैसी गतिविधियां नहीं होने देंगे: सीएम धामी

उपायुक्त मोनिका गुप्ता आईएएस ने बताया कि आधार ऑनलाइन सेवाओं का लाभ माई आधार पोर्टल और एम आधार ऐप के माध्यम से लिया जा सकता है, जहां पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण के रूप में स्वीकार्य दस्तावेजों की सूची भी उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। सरकार द्वारा दी जाने वाली विभिन्न योजनाओं में इसका उपयोग किया जाता है। इसके माध्यम से सरकार पारदर्शी तरीके से योजनाओं को लागू कर पा रही है। सभी नागरिकों को जल्द से जल्द अपने आधार कार्ड के डॉक्यूमेंट अपडेट करवाने चाहिए।

Exit mobile version