Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

भारत में हर साढ़े तीन मिनट में एक लोग करते हैं आत्महत्या : आनंद शर्मा

 

नई दिल्ली। संसद मानसून सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को शून्यकाल में राज्यसभा में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने भी मानसिक स्वास्थ्य और आत्महत्या से जुड़ा मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि भारत में कोविड-19 के कारण स्थिति और गंभीर हो गयी है।

कोरोना के कारण बेरोजगार लोगों को सरकार दे 15 हजार रुपए मासिक भत्ता,राज्यसभा में उठी मांग

उन्होंने कहा कि एक अनुमान के अनुसार, हर साल दुनिया भर में आठ लाख लोग आत्महत्या कर लेते हैं। भारत में यह संख्या करीब 1.39 लाख है। उन्होंने कहा कि इसका अर्थ है कि आत्महत्या की कुल घटनाओं में से 15 प्रतिशत भारत में होती हैं। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट के अनुसार 2019 में भारत में ऐसे मामलों की संख्या में चार प्रतिशत की वृद्धि हुयी। उन्होंने कहा कि भारत में साढ़े तीन मिनट में आत्महत्या की एक घटना होती है जो काफी दुखद है।

बेटे को लेकर मलाइका अरोड़ा कहा-दूर से चेहरा देखकर मिलती है ताकत

शर्मा ने कहा कि एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में हर सात में से एक व्यक्ति के अवसाद से पीड़ित होने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण स्कूली बच्चों और छात्रों में अवसाद की समस्या तेजी से बढ़ी है। उन्होंने कहा कि उन बच्चों के बीच यह समस्या और गंभीर है जिन्हें ऑनलाइन पढ़ाई आदि की सुविधा नहीं हैं, मध्याह्न भोजन नहीं मिल पा रहा है। कोविड को लेकर मन में भय तथा अनिश्चितता व्याप्त है। उन्होंने सरकार से इस संबंध में ठोस नीति बनाने और उचित कदम उठाने का अनुरोध किया।

Exit mobile version