Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ये पत्ते बनाएंगे आपके बालों को चमकदार

hair

hair

जब भी कभी बालों (Hair) के देखभाल की बात की जाती हैं सभी के मन में बाजार में उपलब्ध ब्यूटी प्रोडक्ट्स का ख्याल आता हैं और सभी इनका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनमें उपलब्ध केमिकल पदार्थ बालों को फायदा पहुंचाने के साथ ही नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आप प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करें तो बेहतर परिणाम मिलते हैं। आप प्याज के पत्तों की मदद ले सकते हैं जो अपने प्राकृतिक गुणों से आपके बालों को पोषित करते हुए इन्हें चमकदार और जड़ों से मजबूत बनाया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं किस तरह प्याज के पत्ते का इस्तेमाल कर बालों को फायदा पहुंचाया जा सकता हैं।

पतले बालों (Hair) के लिए

अगर आपके बाल बेजान और बहुत पतले हैं तो आपको प्याज के पत्तों को पीस कर और इसे आलू के रस में मिला कर बालों में लगाना चाहिए। ये सिर की त्वचा को पोषण देने और रक्त संचार को बढ़ाने में मदद करता है। यह किसी भी तरह की स्कैल्प से जुड़ी समस्याओं से निपटने में मदद करता है और आपके बालों को तेजी से घने बनाने में मदद करता है। इसके अलावा यह आपके बालों के रोम को सल्फर देने में भी मदद करता है। सल्फर आपके बालों के रोम के पुनर्जनन के लिए जरूरी है जो कि बालों के पतलेपन और टूटने को कम करने में भी मदद कर सकता है।

बालों (Hair) में खुजली और डैंड्रफ के लिए

प्याज के पत्तों का एक खास गुण ये भी है कि ये बालो में खुजली और डैंड्रफ की समस्या को दूर कर सकता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होता है जो कि बालों में गंदगी के कारण पैदा हुए बैक्टीरिया को कम करता है। इसके अलावा ये फंगल इंफेक्शन को भी कम करने में मददगार है। आपको बस इसके लिए प्याज के पत्तों को उबाल कर इसके पानी से अपने बालों को धोना है। ये बालों में खुजली और डैंड्रफ को कम करने में मदद करेगा।

बालों (Hair) को प्रोटीन पोषण देने के लिए

प्याज के पत्तों को पीस लें और इसमें अंडा और दो बूंद नींबू का रस मिलाएं। अब इसे अपने बालों पर लगाएं। ये आपके बालों में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाएगा और इसे पोषण देना काम करेगा। इससे आपके बाल अंदर से मजबूत होंगे और हेल्दी होंगे। साथ ही आपके बालों में चमक और जान भी नजर आएगी।

स्कैल्प को हेल्दी रखने के लिए

स्कैल्प को हेल्दी रखने के लिए आप प्याज के पत्तों का कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। आप पहले तो प्याज के पत्तों को उबाल लें और इसका अर्क निकाल लें। अब इस अर्क से हफ्ते में दो बार अपने बालों की मालिश करें। ये आपके स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाएगा, इसको पोषण देगा और इसे अंदर से हेल्दी बनाने में मदद करेगा।

जड़ों से मजबूत बालों (Hair)के लिए

बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के लिए आप प्याज के पत्ते को पीस कर और इसमें एलोवेरा मिला कर इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, प्याज का रस एक एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम केटेलज (catalase) के स्तर को बढ़ाकर बालों के विकास में सुधार करने में मदद करता है। यह एंजाइम बालों की ग्रोथ साइकिल को रेगुलेट करता है और हाइड्रोजन पेरोक्साइड के डीकंपोजिशन में मदद करता है।

Exit mobile version