प्याज की कीमत छू रहा आसमान, 100 से 160 रूपये तक पहुंच गए दाम

प्याज़
Loading...

बिजनेस डेस्क। आए दिन लगातार प्याज की कीमत में बढ़ोत्तरी दिखाई दे रही हैं। ये कीमत कम होने का नाम ही नही ले रही हैं। देश भर में प्याज की कीमतों ने आसमान छू लिया है। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, आज शुक्रवार को दिल्ली में प्याज की कीमत 100 रुपये प्रति किलो रही।

वहीं मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में इसके भाव 120 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए। अधिकतर शहरों में प्याज का औसत भाव 110 रुपये किलो है। पोर्टब्लेयर में प्याज का भाव 140 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है। बता दें कि ये कीमत देश के कई बड़े शहरों में चिकन के बराबर पहुंचने वाली है। चिकन की कीमत बाजार में 160 रुपये के करीब है।

कीमत बढ़ने का ये हैं कारण

इस साल मई के बाद प्याज की कीमतों में काफी इजाफा हुआ है। बीते साल प्याज का बहुत कम उत्पादन हुआ था। इस बार भी बाढ़ और बारिश की वजह से उत्पादन कम हुआ है, जिसकी वजह से इसमें बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इसके अतिरिक्त कारोबारियों ने सरकार की प्रतिकूल नीतियों को इसका जिम्मेदार ठहराया है।

उन्नाव कांड: 90 प्रतिशत जलने से दो अंदरूनी अंग क्षतिग्रस्त, हालत काफी गंभीर 

लासलगांव की कृषि उपज विपणन समिति (एपीएमसी) के अध्यक्ष जयदत्त होल्कर ने कहा कि अक्तूबर और नवंबर में बेमौसम वर्षा हुई है, जिसकी वजह से खरीफ सीजन में बोई गई फसलों को नुकसान हुआ है।

आंध्र प्रदेश और कर्नाटक सहित दक्षिण भारतीय राज्यों में बोई गई शुरुआती किस्म की प्याज आवक को नुकसान पहुंचा है। यही कारण है, जिसकी वजह से बाजार में नई किस्म की प्याज आपूर्ति नहीं है।

प्याज की सबसे ज्यादा खेती महाराष्ट्र में होती है। भारत में प्याज के कुल उत्पादन का 35 फीसदी प्याज महाराष्ट्र से आता है। सितंबर माह से मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात में हो रही बेमौसम बारिश से फसल को नुकसान पहुंचा है।

सरकार द्वारा उठाए गए ये कदम

सरकार कारोबारियों पर स्टॉक लिमिट लगा चुकी है, जिससे जमाखोरी रोकी जा सके।

इसके अलावा लोगों को राहत देने के लिए सरकार 23.40 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज बेच रही है।

सरकार अपने बफर स्टॉक में से 57,000 टन प्याज निकाल चुकी है।

हैदराबाद हत्याकांड: पुलिस से मुठभेड़ में आरोपियों का एनकाउंटर, जानें पूरा मामला 

जून में सरकार द्वारा निर्यातकों को दी जाने वाली 10 फीसदी की सब्सिडी समाप्त कर दी गई थी।

प्याज की आपूर्ति बढ़ाने के लिए सरकार ने एमएमटीसी को 21,000 टन प्याज आयात का ठेका दिया है।

Loading...
loading...

You may also like

जानें कम हाइट वाली गर्ल्स के लिए क्या है बेस्ट सेलेक्शन

Loading... 🔊 Listen This News नई दिल्ली। कई बार