Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सिर दर्द में करें इस पानी का इस्तेमाल, मिलेगा आराम

onion water

onion water

देश में ऐसा कोई घर नहीं है जिसमें प्याज (Onion) का इस्तेमाल नहीं होता है।   तड़का लगाने से लेकर सलाद तक लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। गर्मियों में इसकी डिमांड और भी बढ़ जाती है, क्योंकि लोग लू से बचने के लिए तरह-तरह से इसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आज हम आप को बता रहे हैं कि प्याज से कई बीमारियों को ठीक भी किया जाता है। आज हम आपको प्याज के पानी (Onion Water) से होने वाले फायदे बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं।

  1. गर्मियों में लू लगना बेहद आम बात है। लेकिन इससे बचाव के लिए प्‍याज का पानी पिएं. इससे लू नहीं लगती है। इसके अलावा उसे प्याज के पानी को तलवे पर मलने से राहत मिलती है।
  2. अगर आप सर्दी-खांसी की समस्या से परेशान हैं, तो प्याज का पानी रामबाण की तरह काम करता है। इसके लिए आपको प्‍याज का पानी और शहद मिलाकर पीना होगा. आपको कुछ ही दिनों के अंदर फायदा मिल जाएगा।
  3. प्याज का पानी पीने से गैस्‍ट्रिक सिंड्रोम और कब्‍ज में फायदा होता है. प्‍याज में मौजूद फाइबर पेट साफ करने का भी काम करता है।
  4. सिर दर्द के लिए भी प्‍याज रामबाण की तरह काम करता है। इसके लिए आपको प्याज के पानी में चीनी मिलाकर पीना होगा. इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा।
  5. प्याज में क्रोमियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो शुगर कंट्रोल करने के साथ-साथ ब्‍लड सर्कुलेशन भी ठीक रखता है।

विधि कैसे बनाएं प्याज का पानी
1. 2 कटा हुआ प्याज
2. 1 कप पानी
3. 1 चम्मच नींबू का रस
4. 1 चुटकी सेंधा नमक

सबसे पहले प्याज को छील लें और मिक्सी में पीस लें. फिर इसमें नींबू का रस और सेंधा नमक मिला लें. नमक मिलाने से प्याज का तीखापन कम हो जाता है.

Exit mobile version