Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ऑनलाइन मॉनिटरिंग के साथ हो रही है यूपी बोर्ड कॉपियों की चेकिंग

UP Board

up board

लखनऊ। यूपी बोर्ड (UP Board) की कॉपियों की चेकिंग का 23 अप्रैल से शुरू हो गया है। यूपी बोर्ड (UP Board) कक्षा 10वीं और 12वीं की लगभग 2.5 करोड़ कॉपियों की चेकिंग का काम शुरू हो गया है।

इस साल पहली बार कॉपियों की चेकिंग की ऑनलाइन मॉनिटरिंग (Online monitoring ) भी की जा रही है। सभी इवेल्‍युएशन सेंटर्स पर CCTV की निगरानी में कॉपियों की चेकिंग की जा रही है, जिसकी मॉनिटरिंग लखनऊ से अधिकारी कर रहे हैं।

यूपी बोर्ड (UP Board) में इस वर्ष 47 लाख से अधिक स्‍टूडेंट्स ने परीक्षा दी

यूपी बोर्ड (UP Board) कॉपियों की चेकिंग के काम में तेजी ला रहा है। बोर्ड के निर्देश के अनुसार, मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों को हर दिन अपनी अटेंडेंस लगानी होगी तभी कॉपियां चेक करने का पैसा मिलेगा। बता दें कि कुल 271 केंद्रों पर मूल्‍यांकन का काम जारी है। यूपी बोर्ड में इस वर्ष 47 लाख से अधिक स्‍टूडेंट्स ने हाईस्‍कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा दी है।

KV से खत्म हुआ सांसद-शिक्षा मंत्री का कोटा, कोरोना में निराश्रित होने वालों को मिलेगी सेट

मूल्यांकन की प्रक्रिया 23 अप्रैल से शुरू हुई है। बोर्ड मई के दूसरे सप्‍ताह तक कॉपियों की चेकिंग का काम पूरा कर सकता है। इसके बाद बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी किए जा सकते हैं। बता दें कि छात्रों की संख्‍या के हिसाब से माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (UP Board) देश में परीक्षा कराने वाला सबसे बड़ा शिक्षा बोर्ड है। शिक्षकों के कॉपियां घर ले जाकर और अपनी जगह दूसरे से कॉपी चेक करवाने जैसे फर्जीवाड़े से बचने के लिए ऑनलाइन मॉनिटरिंग में कॉपियां चेक हो रही है।

बोर्ड परीक्षाएं प्रदेश के 75 जिलों में 8,373 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित कराई गई थी। पूरे प्रदेश में 861 संवेदनशील और 254 अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। परीक्षा को नकल विहीन कराने के लिए यूपी बोर्ड ने व्यापक तौर पर इंतजाम किये थे। कॉपियों की चेकिंग का काम तेजी से जारी है। रिजल्ट के लिए बच्चों को अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा।

Exit mobile version